Take a fresh look at your lifestyle.

Poland Facts : जाने पोलैंड से जुड़ी कुछ रोचक बातें

पोलैंड से जुड़ी ये रोचक बातें ज़रूर जानना चाहेंगे आप

Poland देश मध्य यूरोप में स्थित है जो 16 राज्यों या फिर प्रशासनिक उपखंडों में विभाजित है. Poland का क्षेत्रफल लगभग भारत के राज्य महाराष्ट्र जितना ही माना जाता है. पोलैंड 312,696 वर्ग किलोमीटर में बसा हुआ है और यहां की आबादी में करीब 38.5 करोड़ लोग रहते हैं. पोलैंड यूरोपीय संघ का छठा सबसे अधिक जनसंख्या वाला राज्य है. पोलैंड की राजधानी और सबसे बड़ा महानगर Warsaw है.

पोलैंड अपनी सीमा बाल्टिक सागर, रूस की कलिनिनग्राद ओब्लास्ट और उत्तर में लिथुआनिया, पूर्व में बेलारूस और यूक्रेन, दक्षिण में स्लोवाकिया और चेक गणराज्य और पश्चिम में जर्मनी के साथ साझा करता है. आज हम आपको पोलैंड से जुड़े कुछ रोचक तथ्यों से वाकिफ करवाएंगे.

Poland

1. ऐसा माना जाता है कि पोलैंड की स्थापना 933 ईस्वी में हुई थी और इसके राजा मिस्जको ने ईसाई धर्म को यहां का राष्ट्रधर्म घोषित कर दिया था.

2. पोलैंड क्षेत्रफल के लिहाज़ से दुनिया का 69 वां सबसे बड़ा देश है और यूरोप का 9 वां सबसे देश है.

3. आपको बता दें कि दूसरे विश्वयुद्ध के दौरान पोलैंड के 60 लाख से ज़्यादा नागरिक मारे गए थे.

4. पोलैंड के लगभग 33 प्रितशत हिस्से पर जंगल है और यहां के आधे हिस्से पर खेती की जाती है और इसलिए पोलैंड खेतीबाड़ी के बेहतरीन टेक्निक्स के लिए जाना भी जाता है.

Poland

5. इस देश का बड़ा हिस्सा जंगलों से घिर हुआ है और यही कारण है कि इस देश को “Super Green Country” के नाम से भी जाना जाता है. आपको बता दें कि पोलैंड में 23 नेशनल पार्क और 1200 नेशनल रिज़र्व हैं.

6. पोलैंड में 9300 से भी ज़्यादा झीलें हैं.

7. अक्सर देशों में लोग रस्ते में अपने बायीं ओर चलते हैं पर पोलैंड में दायीं ओर चला जाता है ओर बायीं ओर चलने वालों का चालान कट जाता है.

8. पोलैंड में पोलिश भाषा बोली जाती है.

Comments are closed.