Take a fresh look at your lifestyle.

Rose Facts : गुलाब के फूल से जुड़ी ये रोचक बातें नहीं जानते होंगे आप

गुलाब के फूल से जुड़ी ये रोचक जानकरी ज़रूर जानना चाहेंगे आप

गुलाब के फूल की खुसबू और खूबसूरती के सभी कायल हैं. ये फूल जितना प्रेम निवेदन में काम आता है उतना ही इसका उपयोग सुंदरता को निखारने में भी होता है. आप शायद गुलाब के फूल से जुडी कुछ चुनिंदा बातें ही जानते होंगे पर आज हम आपको गुलाब के फूल से जुड़े कुछ रोचक तथ्य बताएंगे.

रोचक
Red Rose

1. हम सभी गुलाब के फूल को गुलाब नाम से ही जानते हैं या फिर ज़्यादा से ज़्यादा इसका अंग्रेजी नाम पता है जो की “Rose” होता है. पर आपको बता दें की गुलाब का वैज्ञानिक नाम “रोज़ा” (Rosa) होता है.

2. गुलाब फूल के वैज्ञानिक नाम अलग अलग प्रजातियों के अलग अलग नाम होते हैं.

3. आपने शायद बहुत ज़्यादा से ज़्यादा 10 तरह के गुलाब देखे होंगे पर आपको बता दें कि गुलाब की 100 से भी अधिक प्रजातियां होती है और उसमे से भी सबसे अच्छे गुलाब एशिया के होते हैं. इसके अलावा आपको बता दें कि कुछ गुलाब की कुछ प्रजातियों के मूल प्रदेश यूरोप, उत्तरी अमेरिका और उत्तरी पश्चिमी अफ्रीका भी हैं.

रोचक

4. हम सभी को गुलाब के इत्र बहुत पसंद होते हैं पर क्या आप जानते हैं कि गुलाब के इत्र का आविष्कार नूरजहाँ ने किया था. ऐसा माना जाता है कि नूरजहाँ ने 1612 ईसवी में अपने विवाह के अवसर पर गुलाब के इत्र का आविष्कार किया था.

5. गुलाब के सौंदर्य में तो कई सारे उपयोग हैं ही पर इसके अलावा भी गुलाब के बहुत सारे औषधीय गुण हैं और गुलाब का फूल कई प्रकार की दवाइयों में भी इस्तेमाल किया जाता है.

रोचक

6. आप लोगों को शायद पता न हो पर हर साल 7 फरवर को ‘गुलाब दिवस’ मनाया जाता है.

7. आपको बता दें कि यूरोप के कुछ देशो ने गुलाब को अपना ‘राष्ट्रीय पुष्प’ घोषित किया है.

8. गुलाब के गुणों को देखते हुए ही शिव पुराण में गुलाब को ‘देव पुष्प’ कहा गया है. ये रंग बिरंगे नाम गुलाब के वैविध्य गुणों को इंगित करते हैं.

Comments are closed.