Take a fresh look at your lifestyle.

तो 1975 में ऐसे बना Sikkim भारत का अटूट हिस्सा

सिक्किम से जुडी ये बातें ज़रूर जानना चाहेंगे आप

Sikkim भारत के उत्तर पूर्वी इलाके में स्थित है और गोवा के बाद ये भारत का दूसरा सबसे छोटा राज्य है. Sikkim पहाड़ों पर बसा एक बेहद खूबसूरत राज्य है जो पर्यटकों को खूब आकर्षित करता है. भारत का उत्तरी पूर्व इलाका भारत से काफी कटा हुआ रहता है और अन्य भारत के लोग भी यहां के बारे काफी कम जानकारी रखते हैं. आज हम आपको सिक्किम से जुड़ी कुछ अनसुनी रोचक बातों से अवगत करवाएंगे.

Sikkim

1. आपको बता दें कि सिक्किम एक ऐसा राज्य है जिसके प्राम्भिक इतिहास के बारे काफी कम जानकारी मिलती है.

2. अगर सिक्किम की अर्थव्यवस्था की बात की जाये तो यहां की अर्थव्यवस्था मूल रूप से कृषि पर निर्भर करती है.

3. सिक्किम की राजधानी गंगटोक है. गंगटोक समुद्रतल से 1800 किलोमीटर की ऊंचाई पर स्थित है. यहां का प्राकृतिक दृश्य अलौकिक है. गंगटोक को गुफाओं का शहर भी कहा जाता है. यहां कुल मिलाकर 140 गुफाएं है.

4. पारम्परिक कलाओं और हस्तशिल्प में सिक्किम की अपनी एक खास जगह है जो आपको यहां पर खरीददारी के लिए प्रेरित करता है.

5. बड़ी इलाइची को आपलोग अच्छी तरह से जानते होंगे जिसके कई चमत्कारी फायदे हैं और खाने में पड़ जाए तो खाने का स्वाद दोगुना कर देती है पर शायद आप लोगों को ये नहीं पता होगा कि इस जादूई मसाले का सबसे ज़्यादा उत्पादन सिक्किम में ही होता है.

Sikkim
trillophilia

6. सिक्किम राज्य के कुल 10-12 % हिस्से पर ही किसानी होती है.

7. क्या आप जानते हैं कि सिक्किम हमेशा से भारत का भाग नहीं था, आपको बता दें कि भारत को आजादी सन् 1947 में मिली, जबकि सिक्किम 1974 तक अलग देश हुआ करता था. सन् 1975 में सिक्किम के प्रधानमंत्री ने भारतीय संसद से दरख्वास्त की कि सिक्किम भारत में शामिल होना चाहता है, और इसके लिए जो भी जरूरी कदम हैं, वो उठाए जाएं. और फिर सिक्किम 16 मई 1975 को भारत का 22वां राज्य बन गया.

8. सबसे अच्छी बात इस राज्य के बारे में है कि सिक्किम में हर साल मार्च से मई के बीच अंतर्राष्ट्रीय पुष्प महोत्सव का आयोजन किया जाता है. इस छोटे से राज्य में 600 तरह के पुष्प मिलते हैं. सिक्किम प्राकृतिक रूप से भारत के सबसे समृद्ध राज्यों में से एक माना जाता है.

Comments are closed.