Take a fresh look at your lifestyle.

Vatican City है दुनिया का सबसे छोटा देश, इसकी आबादी सुनकर आप रह जायेंगे दंग

दुनिया के सबसे छोटे देश की इन बातों से आप नहीं होंगे वाक़िफ़

आप सभी इस बात से तो अच्छे से वाकिव होंगे की रूस क्षेत्रफल के हिसाब से दुनिया का सबसे बड़ा देश है और जनसंख्या में चीन पहले स्थान है. पर क्या आप जानते हैं कि सबसे कम जनसंख्या किस देश की है? और सबसे छोटा कौन सा देश है. दुनिया का सबसे छोटा देश Vatican City है और आज हम Vatican City के बारे में कुछ ऐसी जानकारी आपको देंगे जिस से शायद आप वाक़िफ़ नहीं होंगे.

 Vatican City
travelstart

1- वैटिकन सिटी यूरोप महाद्वीप के अंतर्गत आता है और केवल  44 हेक्टेयर के क्षेत्रफल में बसा हुआ एक छोटा सा देश है.

2- इस देश की अगर जनसंख्या की बात की जाये तो आप को जानकर हैरानी होगी की देश में केवल 1000 के करीब ही लोग रहते हैं.

3- इतनी कम जनसंख्या होने के बावजूद भी इस देश को अंतरराष्ट्रीय मान्यता प्राप्त है और इतना ही नहीं इस देश के पास अपने सिक्के, अपना डाक विभाग और अपना रेडियो आदि भी हैं. और यहां की अपनी करेंसी भी है जो इटली में भी मान्य है.

4- इस देश में ईसाई समुदाय का प्रसिद्ध रोमन कैथोलिक चर्च और धर्म गुरु पोप भी हैं जिसकी वजह से इसकी पॉपुलैरिटी काफी अधिक है.

5- वैटिकन सिटी बिक्लुल स्वतंत्र देश है जो इटली के ‘रोम’ शहर के अंदर बसा हुआ है.

6- वैटिकन सिटी की मातृ भाषा ‘लैटिन’ है.

7- वैटिकन सिटी के राष्ट्रपति आमतौर पर कैथोलिक चर्च का कार्डिनल होते हैं.

8- आपको बता दें कि इस देश में रेलवे स्टेशन भी है जिसको 1930 में बनाया गया था और इस स्टेशन का लुत्फ लेने के लिए हर साल बड़ी संख्या में टूरिस्ट आते हैं.

9- अगर वैटिकन सिटी की शासन व्यवस्था की बात की जाये तो यहां पर शासन राजशाही है.पोप यहां के राजा होते हैं और उनके पास न्यायपालिका, कार्यपालिका और विधायिका सबकी शक्ति और अधिकार होते है. पोप पांच साल के लिए इस देश के राष्ट्रपति को नियुक्त करते हैं.

Comments are closed.