Take a fresh look at your lifestyle.

Spain Facts : इस त्यौहार में लोग फेंकते हैं एक दूसरे पर टमाटर, और भी कई रोचक बातें

स्पेन से जुड़ी ये जानकारी है बहुत रोचक

Spain दक्षिण यूरोप का सबसे बड़ा देश है जिसका क्षेत्रफल 505,990 वर्ग किलोमीटर का है ,पश्चिमी यूरोप और Spain यूरोपीय संघ में दूसरा सबसे बड़ा देश है, और यूरोपीय महाद्वीप का चौथा सबसे बड़ा देश है. स्पेन की आबादी 4.66 करोड़ लोगों की है और जनसंख्या के हिसाब से स्पेन यूरोप का छठा सबसे बड़ा और यूरोपीय संघ में पांचवां सबसे बड़ा देश है. आज हम आपको स्पेन से जुड़ी कुछ रोचक जानकारी से वाकिफ करवाएंगे.

Spain

1. स्पेन को पर्यटन के मामले में बहुत अच्छा और खूबसूरत देश माना जाता है, स्पेन में हर साल करीब 5 करोड़ लोग पर्यटन के लिए आते हैं.

2. United Nations की एक रिपोर्ट के मुताबिक सन 2050 के बाद स्पेन दुनिया का सबसे बूढ़ा देश बन जायगा, क्योंकि स्पेन में 40 प्रतीशत आबादी की उम्र 60 साल से ज्यादा होगी.

3. आपको जानकार हैरानी होगी कि स्पेन में शादी के लिए कम से कम उम्र सिर्फ 16 साल है.

4. स्पेन में ‘Tomato battel‘ नाम का एक त्यौहार मनाया जाता है जो लोगों के बीच काफी लोकप्रिय है. इस त्यौहार में लोग एक दूसरे पर सैंकड़ो टमाटर फेंकते हैं.

5. स्पेन के बारे एक बात जो प्रभावशाली है वो ये है कि यहां पर पिछले दस साल में जो भी बिज़नेस शुरू किए गए किये गए हैं उसमें से 40 प्रतीशत बिज़नेस को महिलाओं ने शुरू किया हैं.

Spain
wall street journal

6. स्पेन का सबसे लोकप्रिय खेल फुटबॉल है और इसी कारण से फुटबॉल यहां का राष्ट्रीय खेल है, और इस देश ने साल 2010 में पहली बार फीफा वर्ल्ड कप जीता था.

7. स्पेन बुल फाइटिंग के लिए बहुत मशहूर है. यहां होने वाले हर त्यौहार और मेलों में आयोजित बुल फाइटिंग देखने योग्य होती है.

8. स्पेन यूरोप का पहला ऐसा देश है, जिसने सार्वजनिक स्थानों पर धूम्रपान को गैर-कानूनी घोषित किया था.

9. आपको बता दें कि स्पेन ऐसा देश है जहां पर तलाक दर अन्य पश्चिमी देशों के मुकाबले काफी कम है. यहां केवल 5% बच्चे ही अविवाहित माता-पिता के साथ रहते हैं.

Comments are closed.