Take a fresh look at your lifestyle.

Thailand Facts : थाईलैंड से जुड़ी ये जानकारी है बहुत रोचक

थाईलैंड से जुड़ी ये जानकारी ज़रूर जानना चाहेंगे आप

Thailand जिसको आधिकारिक तौर पर “Kingdom Of Thailand” कहा जाता है 76 प्रांतों से बना दक्षिणपूर्व एशियाई इंडोचाइनी प्रायद्वीप के केंद्र में स्थित है. थाईलैंड 513,120 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्रफल में बसा हुआ है. यहाँ की आबादी में कुछ 68 करोड़ के करीब लोग रहते हैं. थाईलैंड क्षेत्रफल के हिसाब से विश्व का 50 वा सबसे बड़ा देश है और जनसंख्या के हिसाब से 21 वा सबसे बड़ा देश है. बैंकॉक यहां की राजधानी और सबसे बड़ा शहर है.

इसके अलावा ये शहर एक विशेष प्रशासनिक क्षेत्र भी है. थाईलैंड उत्तर में म्यांमार और लाओस से, पूर्व में लाओस और कंबोडिया से, दक्षिण में मलेशिया की खाड़ी से और पश्चिम में अंडमान सागर और म्यांमार के दक्षिणी छोर तक स्थित है. आज हम आपको थाईलैंड से जुड़े कुछ रोचक तथ्य बताएंगे .

Thailand

1. थाईलैंड को थाई भाषा में “प्रथेत थाई” के नाम से जाना जाता है जिसका अर्थ है “स्वतंत्र लोगों की ज़मीन”.

2. आपको बता दें कि थाईलैंड में दुनिया की सबसे बड़ी सोने की बनी गौतम बुद्ध की मूर्ति, सबसे बड़ा मगरमच्छ का बाड़ा, सबसे बड़ा रेस्टोरेंट, सबसे लम्बा झूलता हुआ पुल और इसके अलावा दुनिया का सबसे लम्बा होटल भी है.

3. थाईलैंड का सबसे ज़्यादा लोग बौद्ध धर्म यानि कि Buddhism को मानने वाले हैं. बौद्ध धर्म को मानने वालों की आबादी यहां पर 94.6 प्रतिशत है. मुस्लिम धर्म को मानने वालों की आबादी 4.6 प्रतिशत है, इसाई धर्म को मानने वालों की आबादी 0.7 प्रतिशत है और अन्य धर्मों को मानने वाले 0.1 प्रतिशत है.

Thailand

4. आपको बता दें कि हर साल करीब 60 लाख से भी ज़्यादा लोग थाईलैंड में पर्यटन के लिए जाते हैं.

5. विश्व का सबसे बड़ा टिन का उतपादन करने वाला देश थाईलैंड है.

6. आपको जानकर हैरानी होगी कि 3 लाख से ज्यादा थाई लोग उत्तरी अमेरिका में जाकर बस गये और 10 हजार से ज्यादा अमेरिकन वर्तमान में थाईलैंड में रहते है.

Comments are closed.