Take a fresh look at your lifestyle.

Uttar Pradesh Facts : 80 लोकसभा सीटों वाले उत्तर प्रदेश की कुछ खास बातें

उत्तर प्रदेश क्यों है उत्तम प्रदेश?

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) भारत का एक ऐसा राज्य है जिसके किस्से सबसे ज़्यादा सुर्खियां बटोरते हैं. उत्तर प्रदेश के बारे में ऐसी बहुत सी बातें हैं जो इस राज्य को बाकी राज्यों से अलग बनाती है.

दुनिया भर में उत्तर प्रदेश के कनपुरिया मिजाज़, इलाहाबद में संगम, बनारस के घाट, लखनऊ की नाज़ाकत और तहज़ीब, और आगरा का ताज महल बहुत मशहूर हैं. उत्तर प्रदेश से जुड़ी कुछ रोचक जानकारी आज हम आपके साथ साझा करेंगे.

Uttar Pradesh
Uttar Pradesh

1. उत्तर प्रदेश भारत का चौथा सबसे बड़ा राज्य है जिसका क्षेत्रफल 243, 290 वर्ग किलोमीटर है और यहां की राजधानी लखनऊ है.

2. तबले और सितार का विकास उत्तर प्रदेश में ही हुआ है और इतना ही नहीं संगीत की कई विधाओं का जन्म भी यूपी में ही हुआ है. अकबर के दरबार के तानसेन और बैजू बावरा ने यूपी में संगीत को उच्च स्थान का दर्जा दिलवाया है.

3. भारत में सबसे ज्यादा जिले यूपी में ही हैं. उत्तरप्रदेश में कुल मिला कर 75 जिले और 18 डिवीज़न हैं.

4. 1950 ये राज्य अस्तित्व में आया और इसके पहले इसका नाम युनाइटेड प्रॉविंस हुआ करता था. 12 जनवरी सन 1950 में अस्तित्व में आने के बाद इस संयुक्त प्रान्त का नाम उत्तर प्रदेश रखा गया और यह भारतीय संघ का राज्य बना.

5. सन 1902 में नार्थ वेस्ट प्रॉविन्स का नाम बदल कर यूनाइटेड प्रोविन्स ऑफ आगरा एण्ड अवध कर दिया गया. आम बोल चाल की भाषा में इसे यूपी कहा गया. सन् 1920 में प्रदेश की राजधानी को इलाहाबाद से लखनऊ कर दिया गया, पर अब भी इस राज्य का उच्च न्यायलय इलहाबाद में ही स्थित है.

Uttar Pradesh
Uttar Pradesh

6. भारत में सबसे ज़्यादा आबादी वाला राज्य उत्तर प्रदेश ही है और यहां की आबादी 199,812,341 है. दुनिया में सिर्फ 4 देश ही ऐसे हैं जिनकी आबादी भारत के राज्य उत्तर प्रदेश से ज़्यादा है और वो 4 देश हैं चीन, संयुक्त राज्य अमरीका, इंडोनेशिया और ब्राज़ील.

7. उत्तर प्रदेश की जमीन पर इंसानों का इतिहास 4000 साल से भी ज़्यादा पुराना है. कहा जाता है कि आर्यों को उत्तर प्रदेश की मिट्टी से बेहतर मिट्टी कहीं नहीं लगी और वो यहीं बस गए. यहीं उन्हें गंगा का पानी खूब रास आया.

8. कहा जाता हैं कि उत्तर प्रदेश की धरती बहुत सोना उगला करती थी और अंग्रेजों को इन सोने की खान की बखूबी जानकारी थी, तभी उन्होंने बंगाल हाथ में आने के बाद उत्तर प्रदेश पर कब्ज़ा पाने के लिए एड़ी चोटी का ज़ोर लगा दिया.

9. एक कहावत इन दिनों खूब मशहूर हो रही हैं और वो है “दिल्ली के सत्ता की राह उत्तर प्रदेश से ही होकर गुजरती है”.

10. उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा लोकसभा सीटें(80) और सबसे ज़्यादा राज्यसभा सीटें (31) हैं. जो देश की राजनीति की दशा और दिशा तय करती हैं.

Comments are closed.