Take a fresh look at your lifestyle.

गूगल नहीं है पहला सर्च इंजन, बल्कि ये है पहला सर्च इंजन

आप सभी लोग इस बात से तो वाकिव ही होंगे कि गूगल को सर्च इंजन भी कहा जाता है , हों भी क्यों न आज के समय में google पर निर्भरता इतनी बढ़ गई है कि इसके बिना रहना तो मुश्किल है ही पर इसके बारे में रोचक बातें जाने बिना भी रहना मुश्किल होता जा रहा है. हर सेकंड google पर 40 ,000 से ज़्यदा लोग सर्फ कर रहे होते हैं. गूगल की इतनी ज़्यादा सर्फिंग सुनते ही आपको एहसास हो गया होगा कि google अपने आप में कितना ज़रूरी है. पर आपको शायद जानकर हैरानी हो कि google पहला सर्च इंजन नहीं है बल्कि पहला सर्च इंजन 1990 में आया था जबकी google को 1996 में लॉन्च किया गया था.

गूगल
archie search engine

आर्ची था दुनिया का पहला सर्च इंजन

सबसे पहले सर्च इंजन का नाम आर्ची (Archie ) था जिसको सं 1990 में लॉन्च किया गया था. इस सर्च इंजन कि खोज Alan Emtage ने की थी और ये दुनिया का पहला सर्च इंजन था. आपको बता दें के आर्ची एक Pre -Web Search Engine था जिसमे Public file transer protocol (FTP ) archieves को इंडेक्स किया गया था. आपको बता दें कि www यानि कि world wide web सं 1991 में लॉन्च हुआ था और www से भी 1 साल पहले अस्तित्व में आने कि वजह से आर्ची को Pre -Web Search Engine कहा जाता है.

गूगल
bloomreach.com

यहां से ली Alan Emtage ने अपने मास्टर्स कि डिग्री 

Alan Emtage जिन्होंने इस सर्च इंजन कि खोज की थी उनका जन्म 27 नवंबर 1964 में हुआ था और उन्होंने McGill University Montreal क्यूबेक कनाडा से अपनी कंप्यूटर साइंस कि मास्टर्स की डिग्री ली और इसी दौरान वो उस टीम का हिस्सा बन गए जो इंटरनेट लिंक पर काम कर रही थी. एलन ने इस टीम में बतौर Administrator काम किया और आर्ची सर्च इंजन की खोज की , बाद में इसी सर्च इंजन की तर्ज पर gooogle और याहू जैसे सर्च इंजन वजूद में आये.

Comments are closed.