Take a fresh look at your lifestyle.

यूपी की इस मीनार में भाई बहन का साथ जाना है मना

क्यों इस मीनार में भाई बहन के साथ जाने पर है पाबन्दी

हमारे भारत देश में कई मंदिर, मस्जिद, गिरजा घर और गुरुद्वारे हैं. भले ही आज सबसे बड़ा हिन्दू मंदिर भारत में न हो और कम्बोडिया में हो पर फिर भी भारत में इतने मंदिर हैं कि गिनती करना भी मुश्किल है. भारत में कई सारे प्रसिद्ध मंदिर हैं और इतना ही नहीं कई जगहों पर मंदिर का निर्माण मीनार के रूप में भी किया गया है.पर क्या आप सोच सकते हैं की किसी जगह पर भाई बहन के साथ जाने पर पाबन्दी हो सकती है ?

भाई बहन
jalaun NIC

आपको सुनकर हैरानी होगी कि यूपी में स्थित एक मीनार में भाई बहन का एक साथ जाना सख्त मना है. हम आज जिस मीनार की बात कर करे हैं ये यूपी के जालौन में स्थित है और इसको लंका मीनार के नाम से जाना जाता है. इस मीनार की ऊंचाई करीब 210 फ़ीट है. इस मंदिर का निर्माण मथुरा प्रसाद के द्वारा करवाया गया था और इस मंदिर के अंदर हर जगह रावण और उसके परिवार के चित्र बने हैं.

रिपोर्ट्स के अनुसार इस मंदिर के निर्माता मथुरा प्रसाद ने कई सालों तक रामलीला में किया और हमेशा रावण का किरदार निभाया करते थे. उन्होंने अपनी कला को जीवित रखने के लिए ही और रावण की याद में 1875 में इस मंदिर का निर्माण करवाया था.

यह मीनार काफी आकर्षक है और इसके किस्से भी काफी मशहूर हैं. इस मीनार में भाई- बहन का जाना पूरी तरह से मना है क्योंकि इस मीनार में नीचे से ऊपर दर्शन के लिए जाने के लिए 7 परिक्रमाएं करनी होती हैं, और सात परिक्रमाएं या फेरे शादी के वक़्त केवल पति पत्नी ही लेते हैं और इसी वजह से भाई बहन का इस मंदिर में साथ जाना मना है.

1 लाख 75 हज़ार रूपए की लागत में इस मीनार का निर्माण हुआ है. इस मीनार के निर्माण में सीप, उड़द की दाल, शंख और कौड़ियों का इस्तेमाल किया गया है.

Comments are closed.