Take a fresh look at your lifestyle.

सावधान! ये कीड़े हैं बेहद खतरनाक, उतार सकते हैं इंसान को मौत के घाट

जानलेवा हैं ये कीड़े, ज़रूर पढ़ें एक बार

अक्सर देखा जाता है कि इंसान को सांप, बिच्छू, शेर इन सबसे डर लगता है. लेकिन क्या आपको पता है इनके अलावा दुनिया में और भी कई छोटे कीड़े होते हैं जो इंसानों और पेड़ों के लिए भी बेहद खतरनाक होते हैं. आज हम आपको ऐसे ही कुछ कीड़ों के बारे में बताते हैं :

कीड़े
flickr

1 Bullet ant: ये चींटी दरसल मध्य और दक्षिणी अमेरिका के जंगलों में पाई जाती हैं और इसके काटने से कुछ ऐसा दर्द होता जैसा गोली लगने पर होता है.वैज्ञानिको ने इस चींटी को खुद पर आज़माया जिसमे उन्होंने इस चींटी से खुद को कटवाया और अपने अनुभव बताते हुए इससे चींटी से जुड़ी और भी कई बातें बताई जैसे कि ये चींटी जहाँ भी घोंसला बनाती है वहां पर बहुत बदबू आती है.

कीड़े
Natural history museam

2 Killer Bees: मधुमक्खी के काटने से तो वैसे भी इंसान डरता है पर ये जो मधुमक्खी की प्रजाति है वो बेहद ही खतरनाक होती है इतना कि इसके काटने से इंसान भी आसानी से मर सकता है.केवल इतना ही नहीं आप सुनकर ही खौफ में आ जायेंगे पर ये मक्खी इंसान का एक मील से भी ज़्यादा दूर तक पीछा करती है और तब तक डंक मारती रहती है जब तक इंसान मर न जाये. इन मधुमक्खी के छत्ते में 1000 से भी ज़्यादा मधुमक्खी रहती हैं.

कीड़े
animalsake

3 Locust: ये बहुत ही बड़े झुण्ड में रहते हैं और टिड्डे कि तरह दिखते हैं.ये बेहद ही खतरनाक कीड़े होते हैं. ये इंसानों पर तो हमला नहीं करते पर जहाँ भी जाते हैं वहां के जंगल और फसल को बरबाद कर देते हैं.

कीड़े
business insider

4 Japnese Hornets : ये दुनिया की सबसे बड़ी मधुमक्खी है. इसका साइज करीब 2 इंच का होता है.ये काफी गुस्से वाली होती है जिसके काटने से बहुत गहरा घाव हो जाता है.इसका सबसे पसंदीदा खाना मधुमक्खियों का लार्वा है इसलिए ये उनके छत्तों पर हमला कर देता है.ये विशाल कीड़ा एक दिन में करीब पचास छोटी मधुमक्खियों को खा जाता है.ये मधुमक्खियों के लिए ही नहीं बल्कि इंसानों के लिए भी खतरनाक है.ये अकेले जापान में करीब 40 से ज्यादा लोगों की मौत का कारण बनती है. इसका जहर रेड ब्लड सेल्स को खत्म कर देता है और ये इंसान के पसीने, शराब और मीठी चीजों की तरफ आकर्षित होते हैं.

Comments are closed.