Take a fresh look at your lifestyle.

Butterfly Facts : तितली से जुड़ी ये जानकारी है बहुत रोचक

तितली से जुड़ी ये जानकारी आपको कर देगी हैरान

बचपन में आपने तितली से जुड़ी कई कविताएं सुनी होंगी. तितली को देखकर आज भी कुछ लोगों का मन उसे पकड़ने के लिए करता है, सभी को तितली रानी बहुत खूबसूरत लगती है. पर आपलोग शायद तितली के बारे में बस इतना ही जानते होंगे कि तितली फूलों पर मंडराती है और उसका शहद निकालती है, पर आज हम आपको तितली से जुड़ी कुछ और रोचक बातों से रूबरू करवाएंगे.

रोचक
Butterfly

1. अंटार्टिका को छोड़ कर दुनिया में हर जगह पर तितलियां मौजूद हैं और दुनिया में 24,000 से भी ज़्यादा तरह की तितलियां मौजूद हैं.

2. रिपोर्ट्स के अनुसार धरती पर मौजूद सबसे बड़ी तितली के 12 पंख होते हैं.

3. अमूमन तितलियों के 4 पंख होते हैं.

4. तितली केवल फूलों से नेक्टर चूस कर ही ज़िंदा रहती है.

5. तितलियों कि उम्र काफी कम होती है, ये केवल 2 से 4 हफ्तों तक के लिए ही ज़िंदा रहती हैं और कुछ प्रजातियां ऐसी भी हैं जो 9 महीने तक के लिए भी ज़िंदा रहती हैं.

रोचक
Butterfly

6. आपको बता दें कि तितलियां पत्तों पर अंडे देती हैं और कौनसा पत्ता अंडा देने के लिए सही है, इस बात का पता ये अपने पैरों से लगाती हैं.

7. तितलियों का खून ठंडा होता है.

8. अमूमन तितली 1 सेकंड में 17 फ़ीट की दुरी तक उड़ सकती है.

9. “स्किपर” नाम की तितली बहुत ही तेज़ उड़ती है और इसके उड़ने की रफ़्तार इतनी तेज़ होती है कि ये घोड़े को भी पीछे छोड़ सकती है.

रोचक
Butterfly

10. आपको ये बात जानकर बहुत हैरानी होगी कि धरती पर एक ऐसी तितली भी मौजूद है जिसके एक पंख पर ’89’ और दूसरे पंख पर ’98’ लिखा हुआ होता है और इसलिए इस तितली का नाम भी “89’98” रखा गया है.

11. तितली में सुनने की क्षमता नहीं होती, पर ये वाइब्रेशन महसूस कर सकती है.

12. सबसे छोटी तितली आधे इंच की होती हैं और वहीं सबसे बड़ी तितली बारह इंच बड़ी होती है.

Comments are closed.