Take a fresh look at your lifestyle.

Rajasthan Facts : भारत के सबसे बड़े राज्य से जुड़ी कुछ खास बातें

राजस्थान से जुड़ी ये बातें जो आपको लगेंगी बेहद रोचक

संस्कृति से भरपूर राजस्थान हर मामले में बहुत ही उत्तम राज्य है. राजस्थान का नाम सुनते ही आपके दिमाग में रेत, दाल बाटी चूरमा यह सब घूमने लगा होगा. घूमने के हिसाब से भी राजस्थान बहुत ही खूबसूरत राज्य है. आज हम आपको इस खूबसूरत राज्य से जुड़ी कुछ ऐसी बातें बातएंगे जो बहुत ही रोचक हैं.

Rajasthan
Rajasthan

1. राजस्थान की राजधानी जयपुर है और जयपुर को “पिंक सिटी” के नाम से भी जाना जाता है.

2. भारत का सबसे बड़ा रेगिस्तान थार रेगिस्तान है और ये राजस्थान में स्थित है और ये रेगिस्तान दुनिया का 18 वां सबसे बड़ा रेगिस्तान है.

3. राजस्थान फिल्मों की शूटिंग के लिए भी फेमस है. बहुत सी बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग यहां पर होती है क्योंकि यहां पर खूबसूरत शाही महल, पुराने किले, पानी की झीले और रेगिस्तान है.

4. अरावली पर्वतमाला को भारत की सबसे पुरानी पर्वतमाला माना जाता है और ये राजस्थान में ही स्थित है. ये बात जानकर आपको हैरानी होगी कि अरावली पर्वतमाला, हिमालय की पर्वतमाला से भी पुरानी है.

5 पृथ्वी राज चौहान और महाराणा प्रताप जैसे वीर योद्धा यहीं राजस्थान की धरती पर ही जन्मे थे.

Rajasthan
Rajasthan

6. हस्तशिल्प कला के मामले में राजस्थान सदियों से प्रसिद्द है और उसके हस्तशिल्प दुनियाभर में प्रसिद्द हैं.

7. राजस्थान भारत का सबसे बड़ा राज्य हैं जिसका कुल क्षेत्रफल 307,713 km/sq है.

8. राजस्थान की कुल आबादी 7 करोड़ 71 लाख लोगों की है.

9 आपको जानकर हैरानी होगी कि “The Great Wall Of China” के बाद राजस्थान के कुम्भलगढ़ किले की दीवार 48 किलोमीटर लम्बी है जो दुनिया की दूसरी सबसे लम्बी दीवार है.

10. आपको बता दें कि एशिया भर की सबसे महंगी ट्रेनें जैसे कि ‘महाराजा एक्सप्रेस’,’पैलेस ऑन व्हील’, ‘रॉयल रजथान ऑन व्हील्स’ राजस्थान में ही चलती हैं.

Comments are closed.