Take a fresh look at your lifestyle.

क्यों इस देश में हर इंसान अपनी उम्र से एक साल बड़ा होता है?

इस देश में हर महीने वैलेंटाइन डे मनाने की है मान्यता

वैलेंटाइन वीक चल रहा है तो ऐसे में वैलेंटाइन डे से जुड़ी कुछ रोचक जानकारी तो हम सभी को ज़रूर पता होनी चाहिए. हम सभी लोग जानते हैं कि Valentine day हर साल 14 फरवरी को मनाया जाता है और इसका सिलसिला 7 फरवरी के रोज़ डे से शुरू हो जाता है. वैलेंटाइन वीक में हर दिन का अपना महत्व होता है पर आज  Valentine day से जुड़ी कुछ और बातें हम आपको बताएंगे जिससे आप वाकिफ़ नहीं होंगे.

 Valentine day
hype malaysia

आपको जानकर थोड़ा आश्चर्य होगा कि इस दुनिया में एक देश ऐसा भी है जहाँ पर हर महीने 14 तारीख को प्यार का दिन यानि कि वैलेंटाइन डे मनाया जाता है. इस देश की मान्यता के हिसाब से इस देश की लड़कियां हर महीने की 14 तारीख को अपने बॉयफ्रैंड या फिर पति को गिफ्ट देती हैं. दरअसल हम बात कर रहे हैं दक्षिण कोरिया की. कहा जाता है कि दक्षिण कोरिया की बहुत सी चीज़ें अजीबो गरीब हैं और सूत्रों की माने तो यहां के लोग बहुत अंधविश्वासी होते हैं और बहुत पूजा पाठ करते भी हैं.

आपको जानकर हैरानी होगी कि दक्षिण कोरिया के लोगों के हिसाब से नंबर “4” का उच्चारण “मौत” के उच्चारण की तरह होता है और इसलिए यहां के लोग इस नंबर से डरते हैं और इस नंबर के इस्तेमाल से बचते हैं. केवल इतना ही नहीं इस देश में किसी भी बिल्डिंग में चौथा माला ही नहीं होता है.

दक्षिण कोरिया के लोगों के हिसाब से लाला रंग मौत का प्रतीक होता है इसलिए यहां पर लाल रंग कि स्याही का इस्तेमाल भी नहीं किया जाता है. 15 अगस्त 1945 को साउथ कोरिया भारत कि तरह ही जापान से आज़ाद हुआ था. दक्षिण कोरिया का हर आदमी अपनी असली उम्र से 1 साल बड़ा होता है क्योंकि बच्चे के पैदा होती ही उसकी उम्र 1 साल मान ली जाती है.

इसे भी पढ़ें- Cardiac Arrest से जुड़ी ये जानकारी आपके अपनों के लिए है बहुत अहम

Comments are closed.