Take a fresh look at your lifestyle.

मशहूर शायर फैज अहमद फैज के बारे में जानिये

फैज अहमद फैज एक पाकिस्तानी बुद्धिजीवी, क्रांतिकारी कवि एवं लेखक और उर्दू भाषा के सबसे ज्यादा प्रसिद्ध लेखकों में से एक माने जाते हैं. फैज अहमद फैज 20 नवंबर साल 1984 को यह दुनिया छो़ड़कर चले गये थे. फैज अहमद फैज के बारे में जानिये कुछ बातें

अहमद फैज
Source-tribune.com.pk

1. फैज अहमद फैज का जन्म 13 फरवरी साल 1911 को पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के फैज नगर में हुआ था.

2. फैज अहमद फैज ने पंजाब यूनीवर्सिटी के गवर्मेंट कॉलेज से अपनी उच्चतर शिक्षा तक की पढ़ाई पूरी की. इन्होंने अंग्रेजी साहित्य और अरब साहित्य विषयों में बी.ए. और एम.ए. की पढ़ाई की.

3. फैज अहमद फैज को पंजाबी, रूसी, अंग्रेजी, उर्दू, अरब औऱ पर्सियन भाषाओं का ज्ञान था.

4. फैज अहमद फैज गजल और नज्म की शैली में क्रांति(Revolution), न्याय और मुहब्बत जैसे विषयों पर लोगों तक अपनी बात पहुँचाते थे.

5. साल 1941 में फैज अहमद फैज ने ब्रिटिश मूल की और कम्यूनिस्ट पार्टी ऑफ यूनाइटेड किंगडम (Communist Party of United Kingdom) की सदस्य Alys Faiz से विवाह कर लिया. Alys Faiz गवर्मेंट कॉलेज यूनीवर्सिटी में पढ़ती थीं और फैज अहमद वहां Poetry पढ़ाते थे.

6. फैज अहमद फैज से शादी करने के बाद Alys Faiz ने पाकिस्तानी नागरिकता ले ली और साथ ही Communist party of Pakistan की सक्रिय सदस्य बन गईं. ऐसा कहा जाता है की रावलपिंडी षड्यंत्र केस में Alys Faiz ने सक्रिय भूमिका निभाई थी.

7. फैज अहमद फैज की दो बेटियां सलीमा(Salima) और मुनेजा (Muneeza) भी हुईं.

8. साल 1935 में फैज अहमद फैज ने अंग्रेजी और उर्दू साहित्य पढ़ाना शुरु किया और फिर साल 1936 में Progressive Writers’s Movement नामक एक साहित्य आंदोलन से जुड़ गये.

9. साल 1938 में फैज अहमज Adab-e-Latif नामक एक उर्दू मासिक पत्रिका के संपादक बनाए गये और उनकी पहली साहित्य पुस्तक Naqsj-e-Faryadi साल 1941 में छपी थी.

10. साल 1942 में द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान ब्रिटिश सेना ज्वाइन कर ली और उन्हें बाद में कैप्टन की रैंक पर रखा गया.

11. साल 1947 में कश्मीर को लेकर भारत और पाकिस्तान के युद्ध का गवाह बनने के बाद फैज अहमद ने साल 1947 में सेना से इस्तीफा दे दिया.

12. फैज अहमद की प्रमुख रचनाओं में Naqsh-e-Faryadi, Dast-e-Sabah और Zindan-nama लिया जाता है.

13. फैज अहमद को साल 1962 में लेनिन शांति पुरस्कार (Lenin Peace Prize) से सम्मानित किया गया. इसके साथ ही उन्हें 6 से अधिक विभिन्न उच्चस्तरीय पुरस्कार भी दिये गये.

14. फैज अहमद को साहित्य के नेबेल पुरस्कार के लिए भी नामांकित किया गया था लेकिन उन्हें नोबेल पुरस्कार नहीं मिल सका.

15. 20 नवंबर साल 1984 को पाकिस्तान के लाहौर में फैज अहमद ने अपनी गजलों की दुनिया को अलविदा कह दिया.

Comments are closed.