Take a fresh look at your lifestyle.

पीरियड्स के दर्द के लिए सबसे कारगार और सेफ है ये नुस्खा

पीरियड्स महीने को वो दिन होते हैं जिससे हर लड़की को गुज़रना पड़ता है और इन दिनों की तकलीफ भी बहुत ज़्यादा होती है , पर बहुत सी ऐसी चीज़ें हैं जिनसे सारी लड़कियाँ वाकिफ नहीं होती और उनसे अक्सर गलतियां हो जाती जो सेहत के बहुत ही ज़्यादा घातक सिद्ध हो सकती हैं . तो आईये जानते हैं कि पीरियड्स में कौनसी गलतीयां भूलकर भी नहीं करनी चाहिए :

पीरियड्स

1. लड़कियों को कभी भी केमिकल्स वाले पैड नहीं इस्तेमाल करने चाहिए , हमेशा कॉटन वाले सॉफ्ट पैड का ही इस्तेमाल करना चाहिए .

2. पीरियड्स के पहले 2 दिन नहाने से परहेज़ करना चाहिए क्योंकि नहाने से आपकी यूटेरस को नुक्सान पंहुचा सकता है .

3. पीरियड्स के दौरान वजाइना को साफ़ रखना बेहद ज़रूरी है , तो जब भी आप वॉश-रूम जाएँ अपनी वजाइना को टिस्शू या फिर साफ़ तौलिया से पैट ड्राई ज़रूर करें .

4. गलती से कभी भी पैड को 4 घंटे से ज़्यादा इस्तेमाल न करें क्योंकि 4 घंटे के बाद पैड पर लगा ब्लड आपकी यूटेरस के लिए घातक सिद्ध हो सकता है .

5. अगर आपको पीरियड्स के दौरान पेट में असहनीय दर्द होता है तो आप मेफ्टल स्पास , या dortin – m टेबलेट्स ले सकते है, क्योंकि ये टेबलेट्स ख़ास तौर पर पीरियड्स के लिए ही होती है और आपकी ओवरीज़ को नुक्सान नहीं पहुंचाती हैं.

पीरियड्स
i stock

6. अगर आप Periods में एलोपैथिक दवाई से परहेज़ करना चाहते हैं तो आयुर्वेदिक स्टोर्स पर पीरियड्स के दर्द से राहत के लिए आयुर्वेदिक दवाइयां भी मिलती हैं जिनका कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं होता , और जिन्हे आप बिना हिचकिचाहट के ले सकते हैं .

7. पैड लेते वक़्त हमेशा पैड कि एक्सपायरी डेट ज़रूर चेक करें , एक्सपायर्ड पैड आपकी वजाइना के लिए बहुत ज़्यादा नुक्सान देह हो सकते हैं.

8. अगर आप अपनी Periods कि डेट भूल जाती हैं तो अपने पीरियड्स की डेट का रिमाइंडर ज़रूर सेट करें और हमेशा अपने बैग में पैड या फिर टैम्पोन ज़रूर रखें.

9. Periods के दौरान ज़्यादा से ज़्यादा आराम करें क्योंकि यह वो समय होता है जब आपके शरीर को आराम कि ज़रूरत होती है , लाइट म्यूजिक सुने , डार्क चॉकलेट्स का सेवन करें, हल्दी वाले दूध का सेवन करें , और पानी कि सिकाई करें , इससे आपको Periods के दर्द में काफी आराम लगेगा और आप बेहतर महसूस करेंगी.

अपनी स्किन यानी की त्वचा के बारे में रोचक तथ्य जानिये

Comments are closed.