Take a fresh look at your lifestyle.

अमरूद के फायदे जानिये, कैसे कैंसर के खतरे को कम करता है

वैसे तो सारे ही फल सेहत के लिए काफी अच्छे होते हैं. पर अगर आम की जगह पर अब अमरुद को फलों का राजा कहा जाये तो गलत नहीं होगा. यह स्वाद के साथ-साथ आपकी सेहत के लिए भी काफी अच्छा है. तो आइये जानते हैं अमरूद के कुछ ज़बरदस्त फायदे.

अमरूद
NDTV food

कैंसर का खतरा करता है कम :

कैंसर जैसी बीमारी का नाम सुनते ही लोगों के हाथ पैर फूल जाते हैं. पर रोज़ाना अमरुद खाने से कैंसर की आशंका से बचा जा सकता है. अमरुद में लाइकोपीन, क्वेरसेटिन, विटामिन सी जैसे तत्व पाए जाते हैं. जो कैंसर की कोशिकाओं को विकसित होने से रोकते हैं.

प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है

संतरे की तुलना में अमरूद में 4 गुना ज्यादा विटामिन सी होता है. जिससे शरीर की इम्युनिटी बेहतर होती है और कई तरह के संक्रमण के खिलाफ भी आपके शरीर की रक्षा में सहायक है.

दिल रहता है स्वस्थ 

अमरूद बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में साहयक है और साथ ही शरीर में सोडियम और पोटेशियम का स्तर संतुलित करता है. जिससे हायपर टेंशन वाले रोगियों का ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है. यह आपके दिल को स्वस्थ रखने में बहुत योगदान देता है.

कारगर है मोटापे, डॉयबिटीज़ और कब्ज़ में

फाइबर कंटेंट के मामले में यह काफी रिच फल है जिससे डॉयबिटीज़ का विकास रुकता है. फाइबर से आपके शरीर का शुगर काफी अच्छे से बैलेंस रहता है. इसका फाइबर कब्ज़ को भी दूर रखने में काफी असरदार होता है. अगर आप वज़न को लेकर परेशान हैं तो रोज़ाना अमरुद ज़रूर खाएं क्योंकि इसे खाने के बाद बिलकुल भूक नहीं लगती और ये फैटी भी नहीं होता जिससे आपका वज़न भी बैलेंस रहता है.

क्या आप जानते हैं दूसरों को देखकर खुद को भी उबासी क्यों आती है?

Comments are closed.