Take a fresh look at your lifestyle.

Happy Birthday Sajid Nadiadwala : कभी दिव्या भारती के प्यार में पागल था ये फिल्ममेकर

कॉमेडी और एक्शन फिल्मों के लिए फेमस हैं साजिद नाडियावाला

सलमान खान और अक्षय कुमार के साथ ज्यादातर कॉमेडी फिल्में बनाने वाले Sajid Nadiadwala बॉलीवुड के फेमस डायरेक्टर और प्रोड्यूसर हैं. जिन्होंने 90 के दशक की बेहतरीन एक्ट्रेस ‘दिव्या भारती’ से शादी की थी. उन्होने बहुत सी हिट फिल्में बॉलीवुड को दीं जिनमें ज्यादातर सलमान ही नजर आये. क्योंकि सलमान साजिद के करीबी दोस्त भी हैं.

Sajid Nadiadwala की अनसुनी बातें

Sajid Nadiadwala
Sajid Nadiadwala

1. साजिद नाडियावाला का जन्म 18 फरवरी, 1966 को नई दिल्ली में एक गुजराती परिवार में हुआ था. इनके पिता का नाम सुलेमान नाडियावाला था. साजिद बॉलीवुड निर्माता फिरोज नाडियावाला के कजिन हैं.

2. साल 1992 में साजिद ने चुपके से फिल्म अभिनेत्री दिव्या भारती से शादी कर ली थी. इस शादी के एकलौते गवाह गोविंदा थे जिसने उनका पूरा साथ दिया था. लेकिन शादी के कुछ दिनों बाद ही दिव्या की रहस्मयी तरीके से एक अपार्टमेंट से गिरकर मौत हो गयी थी.

Sajid Nadiadwala And Divya Bharti

3. ऐसा आरोप है कि दिव्या की मौत आत्महत्या नहीं बल्कि हत्या थी. समाचार, अखबारों के अनुसार अगले दिन उनकी मृत्यु की खबर सुनकर साजिद बेहोश हो गये थे. उनकी चिता को आग देने के तुरंत बाद वे फिर बेहोश हो गये. उसके बाद से उन्होंने अपनी कुछ फिल्मों मेें दिव्या को श्रद्धांजली भी दी थी..

4. उनकी मौत कैसे हुई, ये आज भी एक एक राज़ बना हुआ है. साजिद की दूसरी शादी पूर्व पत्रकार वार्धा खान से हुई है जिनसे उन्हें दो बेटे हैं.

Sajid Nadiadwala and Family

5. नाडियावाला ने अपने करियर की शुरुआत बतौर एसी टेक्नीशियन की थी. उसके बाद वह फिल्म जगत में स्पॉट ब्वॉय बनकर काम करने लगे. फिर साजिद अपने अंकल के प्रोडक्शन हाउस में बतौर सहायक निर्माता के तौर पर काम की बारीकियों को सीखने लगे.

6. इसके बाद उन्होंने खुद के प्रोडक्शन हाउस नाडियावाला ग्रैंडसन एंटरटेनमेंट का निर्माण किया. उन्होंने अपने प्रोडक्शन में हिंदी सिनेमा के कई हिट फिल्मों का निर्माण किया.

साजिद नाडियावाला
sajid nadiadwala and salman

7. नाडियावाला ग्रैंडसन एंटरटेनमेंट ने कई हिट फिल्मों का निर्माण किया जिनमें शामिल है जीत (1996), जुड़वा (1997), हर दिल जो प्यार करेगा (2000) और मुझसे शादी करोगी (2004).

8. साजिद की बड़ी फिल्मों में ज्यादा प्रमोशन किये जाने पर भी उनकी साल 2006 में आई जान-ए-मन बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप साबित हुई. उनकी अगली रिलीज साल 2007 की फ़िल्म ‘हे बेबी’, उस साल हिट फिल्मों में से एक थी.

9. उसके बाद उन्होंने हॉउसफुल और हॉउसफुल-2 को प्रोड्यूस किया जिसने बॉक्स ऑफिस पर रिकॉर्ड तोड़ कमाई की. साथ ही आलोचकों ने भी उनकी फिल्म की बेहद सराहना की.

Sajid Nadiadwala and Akshay kumar

10. साल 2014 में साजिद ने फिल्म ‘किक’ से हिंदी सिनेमा अपना निर्देशन डेब्यू किया. इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 100 करोड़ से ऊपर की कमाई कर लोगों को चौंका दिया.

11. साजिद की अगली निर्देशित फिल्म हीरो रही. जिसमें सूरज पंचोली और आथिया शेट्टी मुख्य भूमिका में नजर आये. यह फिल्म साल 1983 में आई जैकी श्रॉफ की फिल्म हीरो की रीमेक थी. जो अपना कमाल नही दिखा पायी.

साजिद नाडियावाला
Sajid Nadiadwala

12. साजिद ने जुल्म की हुकूमत (1992), वक्त हमारा है (1993), आंदोलन (1995), जीत (1996), जुड़वा (1997), हे बेबी (2009), हाउसफुल सीरीज, हाईवे (2014), मुझसे शादी करोगी (2004), पार्टनर (2011), किक (2014), हीरोपंती (2014) जैसी हिट फिल्मों का निर्माण किया.

यह भी पढ़ें : पुलवामा हमला : कपिल शर्मा के शो से सिद्धू को इस एक्ट्रेस ने किया रिप्लेस

Comments are closed.