Child Vaccine Registration : शुरू हो गया रजिस्ट्रेशन, घर बैठे आसानी से बुक करें स्लाॅट, 10 जनवरी से लगेगा बूस्टर डोज

1 जनवरी से बच्चों के टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुका है. आज से आप अपने बच्चों की वैक्सीन की पहली डोज के लिए CoWIN पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने क्रिसमस के दिन घोषणा किया था कि 15 से 18 उम्र वर्ग के बच्चों के रजिस्ट्रेशन के लिए 1 जनवरी से पोर्टल खुल जाएगी. जबकि 3 जनवरी यानी सोमवार से बच्चोंं का टीकाकरण भी शुरू कर दिया जाएगा.

10 जनवरी से लगेगा बूस्टर डोज

प्रधानमंत्री ने अपने भाषण में ये भी बताया था कि संवेदनशील वर्गों के लिए वैक्सीन की तीसरी यानी बूस्टर डोज 10 जनवरी से शरु कर दी जाएगी. केन्द्रीय स्वास्थ्य सचीव राजेश भूषण ने कहा है कि बूस्टर डोज केवल उन्हीं लोगों को दिया जाएगा, जिन्हें वैक्सीन के दूसरे डोज को लिए 39 सप्ताह बीत चुका हो.

आपको बता दें कि 60 साल से अधिक उम्र के बुजुर्ग, फ्रंटलाइन वर्कर्स यानी डाॅक्टर, पुलिस इत्यादि संवेदनशील वर्गों में आते हैं. ओमिक्राॅन के बढ़ते खतरे और कोविड की चपेट में आने की सम्भावना को देखते हुए प्रधानमंत्री ने ये फैसला किया है.

ये भी पढ़ें : Molnupiravir : कोविड इलाज के लिए पहला Oral Drug, जानिये कैसे करेगा काम और कितनी है कीमत

बच्चों को केवल कोवैक्सीन की टीका ही दी जाएगी

केन्द्रीय स्वास्थ्य सचिव ने 15 से 18 उम्र वर्ग का जिक्र करते हुए सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों को बताया कि इस वर्ग की आबादी को केवल ‘कोवैक्सीन’ की डोज ही दी जाएगी. अगले कुछ दिनों के भीतर केन्द्र सरकार कोवैक्सीन के सप्लाई शेड्यूल को सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों के साथ साझा कर देगी.

15 से 18 उम्र के बच्चे 1 जनवरी से अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. इसके अलावा अगर वे चाहे तो टीकाकरण केन्द्र पर भी पहुँचकर अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. लेकिन इसके लिए उन्हें 3 जनवरी तक का इन्तजार करना पड़ेगा. मालूम हो कि इसी दिन से बच्चों की टीकाकरण भी शुरू की जाएगी.

ये भी पढ़ें : PM Ayushman Bharat Health Infrastructure Mission: आयुष्मान भारत हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन क्या है

मानने होंगे टीकाकरण के नियम, 28 दिन बाद लगेगा दूसरा डोज

टीकाकरण के दौरान 15 से 18 उम्र वर्ग के बच्चों को स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी सभी प्रोटोकाॅल को अनिवार्य रूप से फाॅलो करना होगा. वैक्सीन लगने के बाद उन्हें आधे घंटे तक टीकाकरण केन्द्र पर ही इंतजार करना होगा.

जहाँ उन्हें निगरानी में रखा जाएगा. यदि टीका लगने के आधे घंटे तक उनमें कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं पाया गया तो वे अपने घर जा सकेंगे. इसके अलावा वे अपने अगले डोज के भी पात्र हो जाएंगे. बच्चों को कोवैक्सीन का दूसरा डोज 28 दिन के बाद दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें : दुनियाभर में 32% मौत के लिए हार्ट अटैक जिम्मेदार, आखिर युवाओं में क्यों बढ़ रहा है इसका खतरा

ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

1. सबसे पहले इस लिंक (https://www.cowin.gov.in/) के जरिए CoWIN पोर्टल को खोलें

2. पोर्टल खुलने के बाद स्क्राॅल करके थोड़ा नीचे जाएं

3. वहाँ Vaccination for Children के नीचे लिखे Book Your Slot पर क्लिक करें

Cowin Portal

4. क्लिक करते ही एक डैशबोर्ड खुलेगा, जिसमें आपसे मोबाइल नम्बर माँगा जाएगा. वहाँ अपना नम्बर डालकर Get OTP पर क्लिक करें. OTP आने पर OTP डालकर Verify and Proceed पर क्लिक करें

CoWIN Portal

5. उसके बाद एक और डैशबोर्ड खुलेगा, यहाँ Add Member पर क्लिक करें. Add Member पर क्लिक करते ही आपसे कुछ जानकारी भरने को कहा जाएगा जैसे Name, Gender, Year Of Birth, Photo ID Proof और Photo ID Number.

CoWIN Portal

इन जानकारीयों को भरते ही आपके बच्चे का रजिस्ट्रेशन हो जाएगा. इसके बाद आप वैक्सीन स्लाॅट बुक करने के लिए पात्र हो जाएंगे, मतलब आप स्लाॅट की तारीख को शेड्यूल कर अपने बच्चों को वैक्सीन लगवा सकते हैं.

ये भी पढ़ें :

Ayushman Bharat Digital Mission क्या है, कैसे बनेगी डिजिटल हेल्थ आईडी

Expired Medicine: क्या एक्सपायर होते ही जहर हो जाती हैं एलोपैथिक दवायें? यहां जानिये सच्चाई

Zero Rupee Note : क्या आपने कभी देखा है जीरो रुपए का नोट, भारत में क्यों छपती है ये नोट

PM Narendra Modi New Car : मर्सीडीज की ये कार झेल सकती है AK-47, बाॅम्ब ब्लास्ट और गैस अटैक जैसे हमले