France में मिला कोरोना का नया IHU वेरिएंट, फैलने में Omicron से भी खतरनाक

कोरोना (Corona) का ओमिक्राॅन (Omicron) वेरिएंट दुनिया भर में आग की तरह फैल रहा है. वर्तमान में ये वेरिएंट पूरे विश्व के लिए चिंता का विषय बना हुआ है. दुनिया अभी तक इस वेरिएंट से अभी तक उबरी भी नहीं और अब शोधकर्ताओं को कोविड-19 (Covid-19) का एक और नया वेरिएंट मिल गया है.

फ्रांस में मिला नया वेरिएंट ओमिक्राॅन से भी तेज

हाल ही में फ्रांस के शोधकर्ताओं को IHU नाम से कोरोना का B.1.640.2 वेरिएंट मिला है. इस नए वेरिएंट की खोज फ्रांस के IHU Mediterranee Infection के एक्सपर्ट्स ने की है. शोधकर्ताओं के अनुसार, इस वेरिएंट में 46 तरह के म्यूटेशंस हो सकते हैं.

जिसका मतलब है इस वेरिएंट में ओमिक्रॉन वेरिएंट की तुलना में अधिक म्यूटेशन हैं और ये उससे भी तेजी से फैल सकता है. फ्रांस में अभी तक इसके कम से कम 12 मामले सामने आए हैं. बताया जा रहा है कि इस नए वेरिएंट का लिंक अफ्रीकी देश कैमरून से है.

ये भी पढ़ें : Omicron : Corona का ये वैरिएंट हो सकता है चिन्ता का अंतिम वैरिएंट, जानिए कारण

अमेरिकी एपिडेमियोलाॅजिस्ट ने दी पूरी जानकारी, कहा चिन्ता की बात नहीं

आपको बता दें कि अभी तक इस नए वेरिएंट का एक भी मामला किसी दूसरे देश में नहीं मिला है. यहाँ तक कि WHO ने भी अभी तक इसे अपने जाँच की सूची में नहीं डाला है. इसलिए एक्सपर्ट्स ने कहा है कि इस वेरिएंट को लेकर चिन्ता करने की बात नहीं है. 

अमेरिकी एपिडेमियोलाॅजिस्ट (Epidemiologist) और हेल्थ इकोनोमिस्ट (Health Economist) एरिक फीगल-डिंग (Eric Feigl-Ding) ने ट्विटर पर इस नए वेरिएंट की विस्तृत जानकारी दी है. इस नए वेरिएंट की विस्तृत जानकारी देने के लिए उन्होंने सीरीज में कई ट्वीट किए. अपने ट्वीट में उन्होंने बताया कि, हालाँकि इस नए वेरिएंट के केस तेजी से सामने आ रहें हैं लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि ये वेरिएंट बहुत खतरनाक है.

पिछले ही हफ्ते फ्रांस में लगातार चार दिनों तक रिकाॅर्ड तोड़ मामले आए थे. इस दौरान फ्रांस में 2 लाख से अधिक मामले देखने को मिले थे. हाल ही में फ्रांस के स्वास्थ्य मंत्री ओलिवियर वेरन ने कहा था कि फ्रांस में कोविड-19 के मामलों में बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है. वेरन ने आगे कहा कि आने वाले दिनों में ये संख्या तीन से चार लाख तक जा सकती है.

ये भी पढ़ें :

IIT कानपुर के प्रोफेसर का दावा, कोरोना की तीसरी लहर होगी कम खतरनाक

इन देशों में कोविड-19 की वैक्सीन लगवाना है अनिवार्य, वैक्सीन नहीं लगवाने पर देना होगा जुर्माना

फ्रेंच मीडिया का दावा, राफेल डील में हुआ है भ्रष्टाचार