Expired Medicine: क्या एक्सपायर होते ही जहर हो जाती हैं एलोपैथिक दवायें? यहां जानिये सच्चाई

कई बार हमने सुना है कि एक्सपायरी डेट निकलने के बाद दवाईयां खाना शरीर के लिए नुकसानदेय हो सकता है. कहा जाता है कि एक्सपायरी डेट निकलने के बाद दवाईयों का इस्तेमाल करने से शरीर में रिएक्शन हो सकता है. लेकिन क्या इसके पीछे की असलियत जानते हैं आप? कि आखिर क्योंकि कंपनी दवाईयों के पीछे एक्पायरी डेट डालती है और जब हम एक्सपायरी दवाईयों का इस्तेमाल करते हैं तो इसका क्या असर होता है. आइए जानते हैं.

कंपनी क्यों डालती है दवाईयों पर एक्पायरी डेट

हमने अधिकतर नोटिस किया है कि जब भी हम कोई दवाई या फिर स्वास्थ्य संबंधि पदार्थ खरीदते हैं तो उसमें मैन्युफैक्टरिंग डेट और एक्सपायरी डेट लिखी होती है. बता दें कि इस तारीख को कंपनी मैन्शन इसलिए करती है कि इस एक्सपायरी डेट के बाद से दवा के प्रभाव की गारंटी कंपनी नहीं लेगी. क्योंकि एक्सपायरी डेट निकलने के बाद से दवाओं के साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं इसलिए सभी कंपनियां किसी भी कानूनी पचड़े से बचने के लिए अपने उत्पादों पर उनकी उपयोगिता खत्म होने की एक निर्धारित तारीख डाल देती हैं.

expired medicines

एक्सपायरी के बाद इन दवाईयों का बिलकुल ना करें उपयोग

अगर तथ्यों की मानें तो एक्सपर्ट्स ने ये समझा कि अगर कोई दवा टेबलेट या कैप्सूल के रूप में है तो उसका प्रभाव उसकी एक्सपायरी डेट के बाद अधिक दिनों तक रहेगा. वहीं अगर सिरप, आंख, कान में डालने वाले ड्रॉप और इंजेक्शन की एक्सपायरी डेट निकल गई है तो उसका प्रयोग तुरंत बंद कर देना चाहिए.

मेडिकल संगठन AMA की रिपोर्ट में खुलासा

अमेरिका के मेडिकल संगठन AMA ने 2001 में एक जांच की. उन्होंने 122 अलग-अलग दवाइयों के 3000 बैच लिए और उनकी स्थिरता को जांचा. इस स्थिरता के आधार पर AMA ने करीब 88% दवाइयों की एक्सपायरी डेट करीब 66 महीने तक आगे बढ़ा दी.

इसका मतलब साफ है कि अधिकतर दवाओं के कार्य करने की क्षमता उनपर छपी हुई एक्सपायरी डेट से बहुत अधिक होती है. जिन दवाओं की एक्सपायरी डेट AMA ने आगे बढ़ाई थी उनमें एमोक्सिसिलिन, सिप्रोफलोक्सेसिन, मोर्फिन सलफेट आदि शामिल थीं. हालांकि 18% दवाओं को उनकी एक्सपायरी के साथ ही फेंक दिया गया था.

Gangubai Kathiawadi: Alia Bhatt की मोस्ट अवेटेड फिल्म गंगूबाई काठियावाड़ी की रिलीज डेट टली, देखें नई तारीख

Siddhant Chaturvedi को डेट कर रहीं अमिताभ बच्चन की नातिन Navya Nanda, सीरियस रिलेशनशिप की चर्चा