Take a fresh look at your lifestyle.

इन पहाड़ों पर छुपा है खूबसूरती की राज, एक बार जरूर जाना चाहेंगे आप

खूबसूरत दिखना किसको पसंद नहीं होता और अगर आप को पता चले की भारत में कोई ऐसी जगह है जो आपकी खूबसूरती में चार चाँद लगा सकती है तो आप वहां एक बार तो ज़रूर जाना चाहेंगे. तो चलिए आज आपको बताते हैं एक ऐसी जगह के बारे जहां जाकर आप अपनी खूबसूरती में निखार ला सकते हैं.

cheap replica watches

हरियाणा में अरावली पर्वत श्रृंखला के पास मौजूद धोसी पहाड़ी में खूबसूरत बने रहने का राज़ छुपा है.  दरअसल काया कल्प नाम की औषधि है जो यहां पायी जाती है. काया कल्प खूबसूरती को निखारने का बहुत ही सटीक उपाय है और साथ ही साथ ये आपकी सेहत के लिए भी बहुत अच्छी होती है. च्वनप्राश को अबतक आयुर्वेद की सबसे महान खोज माना जाता है , पर क्या आप जानते हैं की च्वनप्राश भी इसी धोसी पहाड़ी की ही देन है.

खूबसूरती
trip advisor

आपको बता दें की धोसी पहाड़ी दरअसल अरावली पर्वत श्रृंखला के अंतिम छोर पर उत्तर-पश्चिमी हिस्से में एक सुप्त ज्वालामुखी है , पर ज्वाला मुखी पर हज़ारों सालों से कोई विस्फोट नहीं हुआ है और यह उत्तरी अक्षांश 28*03’39।47″ और पूर्वी देशान्तर 76*01’52।63″ पर स्थित एक अकेली ही पहाड़ी है. केवल इतना ही नहीं इस पहाड़ी में कई महत्वपूर्ण रहस्य भी छुपे हैं और इस पहाड़ी का उल्लेख विभिन्न धार्मिक पुस्तकों में भी मिलता है.

धोसी पहाड़ी भारत में हरयाणा और राजस्थान की सीमाओं पर स्थित है , धोसी पहाड़ी की ऐसी मान्यता है की ऐसी चमत्कारी पहाड़ी है कि जो भी महान व्यक्ति इस पहाड़ी पर बैठकर वेद लिखता है, पहाड़ी व्यक्ति और वेद के महान तत्व अपने अंदर स्थापित कर लेती है.

इस पहाड़ी में खूबसूरती में निखार लाने की साथ-साथ और भी कई रहस्य अबतक कायम हैं.  ये बात अबतक लोगों की समझ से परे हैं की इसमें ऐसा क्या है जो महान वेदों, महान व्यक्तियों, ऋषियों के महान गुण अपने अंदर स्थापित कर लेती है और साथ में यह भी कि ज्वालामुखी होने की बावजूद भी कभी भी इसमें कोई विस्फोट कैसे नहीं हुआ.

तोते के बारे में ये रोचक बातें आपको भी नहीं होंगी मालूम

Comments are closed.