Take a fresh look at your lifestyle.

अगर आप इन हिल स्टेशन्स की सैर पर जाएं तो एक बार यहां मौजूद इन कैफे में जरूर जाएं

यादगार और दिलचस्प अनुभव देते हैं ये कैफ़े

गर्मी हो या सर्दी  किसी भी मौसम में अगर लोगों के मन में घूमने का ख्याल आता है.ऐसे में लोग सबसे पहले हिल स्टेशन्स के बारे में ही सोचते हैं . गुलमर्ग, औली, शिमला, मनाली और पहलगाम जैसी कई ऐसी ख़ूबसूरत जगहें, जहां सुकून के चंद पल बिताने का अपना ही मज़ा है. लेकिन आज हम आपको हिल STATIONS नहीं वहां के CAFE के बारे में बताते हैं. जहां जाने के बाद वहीं बसने का मन करने लगेगा.

हम आपको हिल STATIONS के इन खूबसूरत कैफ़े के बारे में बताते हैं. हकीकत में न सही लेकिन इन तस्वीरों के जरिये आपको कैफ़े की सैर करवाते हैं

मनाली

1.DRIFTERS CAFE 

अगर आप अच्छे खाने के साथ-साथ एल्कोहल के शौकीन हैं, तो सच में इस जगह पर आपको मज़ा आ जाएगा. यहां American, Continental के साथ ही कुछ सलेक्टेड भारतीय व्यंजन मिलेंगे, जिन्हें खाते ही आप उंगलियां चाटे बिना नहीं रह पाएंगे. अब अच्छी बात सुनो, अगर ग़लती से ज़्यादा पी ली है, तो नशे में धुत लोगों के लिये कैफ़े में एक अलग कॉर्नर है.

TRIBUTE

2. CAFE 1947

कैफ़े का नाम देख कर लगता है कि शायद ये आज़ादी के वक़्त बना हो. आपको बता दें कि यहां आपको बेहतरीन इटैलियन खाना खाने को मिलेगा. अगर अगली ट्रिप पर मनाली जाने का प्लान है और यहां गए, तो Pizzas और Risotto जरुर  Try करना. रात के वक़्त कैफ़े में बैठ कर म्यूज़िक और अच्छे खाने का आनंद बिल्कुल जन्नत सा महसूस करायेगा.

शिमला

1.WAKE AND BAKE 

ये कैफ़े बाकी कैफ़े से थोड़ा हटकर है. मतलब यहां आपको कई तरह के खाने के साथ-साथ, क़िताबें पढ़ने का मौका मिलता है. इसके अलावा कैफ़े में गेम खेलने की सुविधा भी है और सदाबहार मस्त गाने भी. यही नहीं, अगर आप सोलो ट्रिप पर हैं, तो अजनबियों के साथ बातचीत कर उन्हें जानने का मौका भी मिलता है.

मैक्लोडगंज

1.SHIVA CAFE 

शिवा कैफ़े मैक्लोडगंज के लोकप्रिय कैफ़े में से एक है। इस  कैफ़े का काम भी बिलकुल इसके नाम की तरह ही होता है . यहां जाने के बाद आपको लगेगा जैसे आप किसी दूसरी दुनिया में प्रवेश कर गए हों. Trance Music और Backpackers से  बातचीत एक अलग अनुभव देती है.

कसोल

1.STONE GARDEN CAFE

हिमाचल प्रदेश की सबसे ख़ूबसूरत जगहों में से एक कसोल में ये कैफ़े स्थित है.इस कैफ़े की सबसे अच्छी बात ये है कि यहां आपको किसी भी प्रकार की कोई रोक-टोक नहीं है. वहीं अगर आप डांस के शौकीन न भी हों, तो भी इस कैफ़े का म्यूज़िक आपको डांस करने पर मजबूर कर देगा.

2. SHANTI CAFE 

खाने-पीने के शौकीन लोगों के लिये शांति कैफ़े से अच्छा कुछ नहीं हो सकता है. अगर अच्छी-अच्छी डिशेस का मज़ा लेना है, तो यहां जाना बनता है.

 

 

MUSSORIE

1. Little Llama Cafe

जो लोग फ़ास्ट फ़ूड के बहुत शौक़ीन होते हैं. उनको  एक बार Little Llama Cafe होकर जरुर आना चाहिए. देखने में छोटा सा ये कैफ़े आपकी यात्रा को यादगार बना सकता है. Little Llama Cafe में घंटों बैठकर Hibiscus Ice Tea की चुस्कियां, म्यूज़िक और आस-पास के पहाड़ों का दृश्य, का आपको मन-मोहक कर देगा.

TRAVELLO

 2 . KALSANG FRIENDS CORNER

मसूरी का इस कैफ़े में बैठकर आपको ऐसा लगेगा, जैसे आप तिब्बत में हों. Chinese-Tibetan Ambiance, Hearty food और Soothing Music आपको क्रिएटिव एक्सपीरिएंस देता है. इसके अलावा कैफ़े की फ़ूड सर्विस भी क़ाबिले-ए-तारीफ़ है और अगर यहां गए, तो कुछ देर कैफ़े को ही निहारते रह जाएंगे.

अगर बद्रीनाथ जाएं तो भारत के आखिरी गांव ‘माणा’ जरूर जाएं

Comments are closed.