Take a fresh look at your lifestyle.

Valentine Day: दुनियाभर के देशों में कुछ इस तरह मनाया जाता है मोहब्बत का दिन

Valentine Day से जुड़ी कुछ खास बातें

Valentine Day को दुनियाभर में मोहब्बत के दिन के रूप में मनाया जाता है. इस दिन लोग अपने महिला या पुरुष साथी के साथ प्रेम के उत्सव में शामिल होते हैं और अपने दिन को यादगार बनाते हैं. Valentine Day को दुनियाभर के कई देशों में अलग-अलग तरह से मनाया जाता है. यहां जानें इस खास दिन को मनाये जाने से जुड़ी कुछ खास बातें

Valentines day background with champagne and roses

अमेरिकाः

अमेरिका में इस दिन को सामान्य रूप से ही मनाया जाता है. इस दिन प्रेमी युगल पूरा दिन साथ में बिताकर अपने दिन को यादगार बनाते हैं.

फिलिपीन्सः

फिलिपीन्स में Valentine Day को वेडिंग डे के रूप में मनाया जाता है. इस दिन फिलिपीन्स में किसी पब्लिक प्लेस पर सामूहिक विवाह का आयोजन आदि भी किया जाता है.

डेनमार्क

डेनमार्क में Valentine के दिन लड़के अपनी महिला साथी को अज्ञात नाम से कार्ड भेजते हैं जिसे जोकिंग लेटर के नाम से जाना जाता है. लड़कियां अगर कार्ड भेजने वाले का नाम सही पहचान लेती हैं तो फिर उन्हें ईस्टर एग दिया जाता है. डेनमार्क में साल 1990 से इस दिन को मनाने की शुरुआत मानी जाती है.

वेल्स

वेल्स में Valentine Day 14 फरवरी को नहीं बल्कि 25 जनवरी मनाये जाने की प्रथा मानी जाती है. इस दिन लड़के अपनी महिला साथी को लकड़ी की चम्मच देते हैं जिन्हें लव स्पून्स कहा जाता है. इसी लव स्पून्स पर लड़के अपने दिल की बात भी लड़कियों को लिखकर देते हैं.

जापान

जापान में मोहब्बत का यह खास दिन सिर्फ लड़के ही मनाते हैं. इसके अलावा मान्यता है कि लड़कियां अपने माता- पिता, भाई, दोस्तों को आभार प्रकट करने के लिए चॉकलेट्स या गिफ्ट्स देती हैं.

Source-www.history.com

दक्षिण कोरिया

दक्षिण कोरिया में Valentine फरवरी से लेकर मार्च तक मनाया जाता है. 14 फरवरी के दिन यहां पर लड़कियां अपने साथी को गिफ्ट्स देती हैं जिसके बाद लड़के अपनी महिला साथी को 14 मार्च के दिन रिटर्न गिफ्ट्स देते हैं.

इंग्लैंड

इंग्लैंड में इस खास दिन को एक प्राचीन मान्यता के साथ मनाने की प्रथा है. एक प्रचलित मान्यता के अनुसार इस दिन रात में लड़कियां अपने तकिये के नीचे 5 तेज पत्ते रखकर सोते हैं जिसके बाद उनका साथी महिलाओं के सपने में आता है.

Valentine Day

इटलीः

Valentine Day को इटली में स्प्रिंग फेस्टिवल के रूप में भी मनाया जाता है. इस दिन किसी गार्डन या फिर किसी खुली जगह पर तेज संगीत के साथ लोग प्रेम का आनंद लेते हैं. इसके साथ ऐसी मान्यता भी है कि इस दिन लड़की जिस लड़की को सबसे पहले दिखेगी वह उसका पार्टनर बनेगा.

फ्रांसः

फ्रांस को दुनिया के सबसे रोमांटिक देशों में से एक माना जाता है. एक परंपरा के अनुसार Valentine के दिन यहां पर लड़के और लड़की का जोड़ा बनाया जाता है. अगर किसी को अपना साथी पसंद नहीं आता है तो फिर उसे साथी बदलने की इजाजत भी होती है. इसके साथ ही जिन लड़कियों को अपनी पसंद का साथी नहीं मिलता है वह उसकी तस्वीर जला देती हैं.

यह भी पढ़ेंः https://azabgazab.com/rajnish-osho-interesting-facts/

Comments are closed.