Take a fresh look at your lifestyle.

यू ट्यूब हो या स्नैपचैट, क्या आपको पता है कि इन सोशल साइट्स की शुरुआत कैसे हुई?

आजकल के इस दौर में बिना इंटरनेट और सोशल साइट्स के लाइफ सोची भी नहीं जा सकती. हर कोई किसी न किसी सोशल नेटवर्किंग साइट पर मौजूद है. ये तो ज़ाहिर है कि इनमे से सबसे पॉपुलर साइट है फेसबुक, लेकिन फेसबुक के अलावा भी कई ऐसी ऑनलाइन चैटिंग एंड सोशलाईज़िंग साइट्स हैं जो भारत में काफी लोग इस्तेमाल करते हैं. आइये जानते हैं ऐसी ही कुछ साइट्स के बारे में :

1. ट्विटर :

Twitter

ट्विटर की शुरुआत साल 2006 में यूनाइटेड स्टेट्स में हुई और इसके फाउंडर्स थे जैक डोरसे, एवान विलियम्स, नोआ ग्लास, और बिज़ स्टोन. साल 2010 से 2015 तक रिचर्ड विलियम ‘डिक’ कोस्टोलो ट्विटर के CEO रहे फिर उन्हें जैक डोरसे से रेप्लस कर दिया गया. दुनिया भर में ट्विटर के 25 ऑफिसेस हैं. ट्विटर पर हर महीने 319 मिलियन एक्टिव यूज़र्स आते हैं.

2. स्नैपचैट :

Snapchat

161 मिलियन यूज़र्स वाला स्नैपचैट साल 2011 में शुरू हुआ और तब इसका नाम ‘पिकाबू’ था पर कुछ महीनों बाद ही इसका नाम बदलकर स्नैपचैट कर दिया गया. इसके फाउंडर्स है स्टैंडफ़ोर्ट यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स एवान स्पीगेल, बॉबी मर्फी, और रेग्गी ब्राउन. इस इमेज मेसेजिंग एैप के आज लोग आदि हो गए हैं क्यूंकि इसमें कई इंटरेस्टिंग फिल्टर्स मौजूद हैं. बॉलीवुड स्टार्स भी इसके फिल्टर्स यूज़ कर कभी पप्पी फेस बनाते हैं तो कभी क्राउन पहन लेते हैं.

3. टंबलर :

tumblr

टंबलर की शुरुआत साल 2007 में हुई. ये एक माइक्रो ब्लॉग्गिंग साइट है जिसके फाउंडर हैं डेविड कार्प. टंबलर ‘याहू’ की कम्पनी है जिसमे ब्लॉगर्स एक दूसरे को फॉलो कर सकते हैं. टंबलर में अब तक 342 मिलियन ब्लॉग्स किये जा चुके हैं और इसकी वेबसाइट पर 555 मिलियन मंथली विज़िटर्स आते हैं.

4. इंस्टाग्राम :

Instagram

इंस्टाग्राम एक फोटो शेयरिंग एैप है जिसे इसके फाउंडर केविन सिस्ट्रॉम और माइक क्रेगर ने साल 2010 में शुरू किया था. ये खास तौर पर ios फ़ोन्स के लिए ही बनाया गया था लेकिन बाद में इसे एंड्राइड फ़ोन्स के लिए भी अपडेट किया गया. इसे साल 2012 में फेसबुक द्वारा 1 बिलियन डॉलर में खरीद लिया गया. गौरतलब है कि 2013 तक इंस्टाग्राम की ग्रोथ 23 % तक हुई और खुद फेसबुक सिर्फ 3 % ही बढ़ा. 2016 में आयी एक रिपोर्ट के मुताबिक इंस्टाग्राम के 600 मिलियन एक्टिव यूज़र्स हैं.

5. यू ट्यूब :

YouTube

यू ट्यूब एक वीडियो शेयरिंग साइट है जिसका हेड ऑफिस कैलिफ़ोर्निया में है. इसके फाउंडर्स ‘paypal’ के पूर्व कर्मचारी चाड हर्ले, स्टीव चेन, और जावेद करीम हैं. इसे फरवरी 2005 में शुरू किया गया जिसके बाद कई लोगों ने इसपर अपना चैनल बनाकर इसमें वीडियोस शेयर किये. ये लोगों में काफी पॉपुलर है क्यूंकि इसमें अब हर तरह के शोज देखे जा सकते हैं. एक रिपोर्ट के अनुसार यू ट्यूब पर हर महीने 3.25 बिलियन घंटों के वीडियोस देखे जाते हैं.

पसंद आया? शेयर करें.

Comments are closed.