Women

विंटर्स में ऐसे रखें अपने होने वाले बेबी का ख्याल

प्रेगनेंसी के दौरान होने वाली मां को अपने खास ख्याल रखने की जरूरत है. खासकर सर्दियों में. इस मौसम में सीजनल डिप्रेशन, डिहाइड्रेशन और सर्दी-जुकाम, बुखार होने जैसी कई समस्याएं होने की ज्यादा सम्भावनाएं होती हैं.

बदलते मौसम में बैक्टीरिया फैलने का ज्यादा खतरा होता है. ऐसे में बीमारी फ़ैलाने का खतरा भी होता है. बदलते मौसम में साफ-सफाई का पूरी तरह से ख्याल रखें ताकि आप स्वस्थ बनीं रह सके.

ये भी पढ़ें-  डार्क स्किन के लिए मेकअप की नो टेंशन

सर्दियों कम से कम 30 मिनट तक एक्सरसाइज जरुर करें ताकि आप और शिशु दोनों स्वस्थ रहें. इसके अलावा एक जगह बैठकर काम करना भी अवॉयड करें.

प्रेगनेंसी में सर्दियों के समय प्यास कम लगती है, लेकिन फिर भी दिनभर में 8-10 गिलास पानी जरुर पीएं. आप गुनगुना पानी पी सकती है लेकिन पानी ना पीने से आपको डिहाइड्रेशन हो सकता है इसलिए पर्याप्त पानी पीएं.

ये भी पढ़ें- इस तरह होने वाले बच्चे को भी हो सकती है डायबिटीज

प्रेगनेंसी में महिलाओं का इम्यून सिस्टम कमजोर होता है ऐसे में वे तेजी से बीमारी की चपेट में आती है. ऐसे में फ्लू होने से बचाने के लिए आप टीका लगवा सकती है या घरेलू उपायों का सहारा ले सकती है.

ये भी पढ़ें- एक हफ्ते में कितनी बार धोएं बाल, यहां मिलेंगे सारे जवाब

आप पहले से ही शिशु का भार उठा रही हैं ऐसे में बहुत सारे कपड़ों को लादने की बजाय एक बड़ा जैकेट पहनें. बड़ा और गर्म जैकेट शरीर के अधिकतर हिस्सों को ढ़क लेता है जिससे आपको ठंड नहीं लगती है.

Tags
Show More
Close
Close