Take a fresh look at your lifestyle.

एडिलेड में भारत ने बनाये 10 शानदार रिकॉर्ड, धोनी ने किया ये कारनामा

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा वनडे भारत ने अपने शानदार प्रदर्शन के चलते 6 विकेट से जीत लिया और साथ ही तीन मैचों की सीरीज में पिछड़ने के बाद सीरीज को 1-1 से बराबर कर दिया है. सीरीज के इस दूसरे वनडे मैच में कई शानदार और दिलचस्प रिकॉर्ड बने है. आज हम आपकों इस मैच में बने शानदार रिकॉर्ड के बारे में बताएंगे.

india

1. भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने आज अपने वनडे क्रिकेट करियर 39वां शतक लगाया. उनसे ज्यादा 49 शतक सिर्फ सचिन तेंदुलकर के नाम है.

2. पहले फील्डिंग करते हुए टेस्ट और वनडे क्रिकेट दोनों में मिलाकर विराट कोहली ने कुल 39 शतक लगा दिए है. सचिन तेंदुलकर ने भी पहले फील्डिंग करते हुए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 39 शतक लगा दिए है.

3. भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने अपनी अंतिम 19 पारियों में से 9 पारियों में शतक लगाया है.

4. घर से बाहर विराट कोहली का यह 22वां शतक था. घर से बाहर उनसे ज्यादा शतक सचिन तेंदुलकर ने लगाये है. सचिन ने कुल 29 शतक भारत की धरती से बाहर लगाये है.

kohli

5. एमएस धोनी ने आज अपने वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर का 68वां अर्धशतक लगाया.

6. धोनी ने आज पीटर हैंड्सकॉम्ब को स्टंपिंग आउट किया था. यह धोनी की ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 16वीं स्टंपिंग थी. उन्होंने सबसे ज्यादा श्रीलंका के खिलाफ 24 स्टंपिंग की है.

7. धोनी ने पीटर हैंड्सकॉम्ब को जडेजा की गेंदबाजी में स्टंपिंग किया था. जडेजा की गेंद पर यह उनकी 18वीं स्टंपिंग थी. धोनी ने सबसे ज्यादा 19 स्टंपिंग हरभजन सिंह की गेंद में की है.

8. मोहम्मद सिराज ने आज भारतीय टीम के लिए अपना वनडे डेब्यू किया है. वह भारत के लिए वनडे डेब्यू करने वाले 225वें खिलाड़ी बने है.

Rohit Sharma and Shikhar Dhawan

9. मोहम्मद सिराज ने आज अपने 10 ओवर में 76 रन खर्च किये. वह अपने डेब्यू में सबसे ज्यादा रन खर्च करने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए है. उनसे ज्यादा रन खर्च इंग्लैंड के खिलाफ 1975 में के घार्वी ने किये थे.

10. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रोहित शर्मा ने 89 छक्के लगा दिए है. किसी एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा छक्के लगाने में रोहित शर्मा ने क्रिस गेल को पीछे छोड़ा है. गेल ने इंग्लैंड के खिलाफ 88 छक्के लगाये हुए है.

Comments are closed.