Take a fresh look at your lifestyle.

Ind vs Aus : 71 साल बाद टीम इंडिया ने बदला हवा का रुख, ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में दी मात

Ind vs Aus : भारतीय क्रिकेट टीम ने 71 साल पुराना इतिहास बदल दिया है. भारतीय क्रिकेट टीम ने ऑस्ट्रेलिया को बॉर्डर – गावस्कर ट्रॉफी में ऑस्ट्रेलिया की जमीन पर पहली बार सीरीज जीती है. भारतीय टीम ने 2-1 से ऑस्ट्रेलिया को हराकर ये जीत दर्ज की है. साल 1947/48 से शुरु हुई इस सीरीज़ में पहली बार भारत ने ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में मात दी है. वैसे अगर भारत और ऑस्ट्रेलिया में खेले गये सभी सीरीज की बात करें तो कुल 9वीं बार भारत ये सीरीज़ जीतने में कामयाब रहा है.

Ind vs Aus
Ind vs Aus

चार टेस्ट मैचों की सीरीज का आखिरी मैच सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर खेला गया. जो बारिश की वजह से ड्रॉ हो गया. चौथे टेस्ट में भारतीय क्रिकेट टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 622 रन बनाये, जिसके जवाब में मेजबान टीम ऑस्ट्रेलिया फॉलोआन भी नहीं बचा सकी. ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम सिर्फ 300 रन पर ही पहली पारी में सिमट गई.

Ind vs Aus
Ind vs Aus

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने उन्हें फिर से बल्लेबाज़ी के लिए बुलाया. ऐसा 30 सालों में पहली बार हुआ कि किसी टीम ने ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में फॉलो-ऑन दिया हो. इसके बाद चौथे दिन भारतीय गेंदबाज़ सिर्फ चार ओवर ही गेंदबाज़ी कर सके और ऑस्ट्रेलिया ने बिना विकेट खोए 6 रन बनाए थे.

तभी बारिश शुरू हो गई और फिर खराब रोशनी और बारिश की वजह से खेल खत्म करना पड़ा. इसके बाद उम्मीद थी कि भारत मैच के आखिरी दिन मेज़बान टीम के 10 विकेट चटकाएगा और मैच अपने नाम कर लेगा. लेकिन बारिश की वजह से सीरीज़ के आखिरी टेस्ट के आखिरी दिन एक गेंद का खेल भी नहीं हो सका.

आखिरी निरिक्षण के बाद अंपायर्स और मैच रेफरी ने मुकाबले को ड्रॉ पर खत्म करने का फैसला कर दिया.

वैसे इस सीरीज में शानदार बल्लेबाजी करने वाले चेतेश्वर पुजारा को प्लेयर ऑफ द सीरीज का खिताब दिया गया. उन्होंने 521 रन बनाए. इस सीरीज़ में 3 शतक और एक अर्धशतक के साथ 74.42 के औसत से इस सीरीज़ में सबसे अधिक 521 रन बनाए.

Ind vs Aus
Ind vs Aus

पहले टेस्ट में क्या हुआ –

भारतीय क्रिकेट टीम ने एडिलेड में खेले गए सीरीज़ के पहले टेस्ट को 31 रनों से जीतकर 1-0 की बढ़त बनाई थी.

दूसरे टेस्ट में क्या हुआ –

पर्थ में खेले गए दूसरे टेस्ट में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने बाज़ी पलटी और 146 रनों से जीत के साथ सीरीज़ में 1-1 की बराबरी पर आ खड़ी हुई.

तीसरे टेस्ट में क्या हुआ –

मेलबर्न टेस्ट से तो सीरीज़ का रुख ही बदल गया. भारत ने इस मैच को शानदार तरीके से 137 रनों से जीता और सीरीज़ जीत की उम्मीदों को पुख्ता कर दिया.

Comments are closed.