Take a fresh look at your lifestyle.

Surgical Strike 2: भारत ने धरती, आकाश और समुद्र में बढ़ाई चौकसी

बॉर्डर पर बढ़ी चौकसी, एयर डिफेंस सिस्‍टम भी अलर्ट पर

पुलवामा के भीषण आतंकी हमले का जवाब भारतीय वायुसेना ने दे दिया है. वायुसेना के मिराज-2000 विमानों ने बीती रात 3.30 बजे एलओसी पार करके पाकिस्तान में करीब 60 किमी अंदर तक जाकर आतंकी ठिकानों पर बम गिराए.

21 मिनट के कुल समय में से एयरफोर्स ने 19 मिनट तक वहां विभिन्न स्थानों पर 1000 किलो बम गिराए. हमले में 200 आतंकियों के मारे जाने की जानकारी आई है. इसी बीच दोनों देशों में बढ़े तनाव को देखते हुए पाकिस्तान बॉर्डर पर हाई अलर्ट रखा गया है.

धरती, आकाश और समुद्र में भारत ने बढ़ाई चौकसी

समुद्री क्षेत्र के अलावा गिर सोमनाथ में विशेष तौर पर निगरानी रखी जा रही है. एजेंसियों के मुताबिक, आतंकी हमले के लिए सौराष्ट्र का समुद्री किनारा सबसे आसान माना जाता था, मगर पुलवामा हमले के बाद से यहां भी सुरक्षा पुख्ता कर दी गई. मछुआरा बोट एसोसिएशन के प्रमुख द्वारा किए गए आक्षेप के बावजूद तंत्र द्वारा सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम होने का दावा ही किया जा रहा है. पाकिस्तान बॉर्डर पर पेट्रोलिंग, तटीय क्षेत्रों में हाई अलर्ट, गुजरात के मंदिरों की सुरक्षा बढ़ा दी गई है.

अलर्ट पर वायुसेना

भारत की तरफ से वायुसेना को अपने सभी एयर डिफेंस सिस्‍टमों को अंतरराष्‍ट्रीय बॉर्डरों और एलओसी पर हाईअलर्ट पर रखने के निर्देश दिए गए हैं. साथ ही निर्देश दिए गए कि अगर पाकिस्‍तानी एयरफोर्स कोई भी कार्रवाई करती है, उसका मुंहतोड़ जवाब दिया जाए. वायुसेना ने कार्रवाई में बालाकोट, चकोटी और मुजफ्फराबाद में जैश के ठिकानों को उड़ाया है. इसी कार्रवाई में वायुसेना ने जैश का कंट्रोल रूम अल्फा-3 भी उड़ा दिया. जहां वायुसेना ने बम बरसाए वो जगह एलओसी से 10-50 एवं 60 किमी किलोमीटर दूर हैं.

Comments are closed.