Sports

ICC World Cup: ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड में ही तय हो जाएगी वर्ल्ड कप की टीम इंडिया

ICC World Cup Facts

ऑस्ट्रेलिया में ऐतिहासिक टेस्ट सीरीज जीतने के बाद टीम इंडिया वर्ल्ड कप के लिए पूरी तरह से चार्ज हो गई है. भारत का टारगेट अब वर्ल्ड कप है जिसके तहत ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में 8 मैच खेलेगी. यानी टीम इंडिया अब जब मैदान पर उतरेगी, तो उसका इरादा सिर्फ विरोधी टीम को शिकस्त देना नहीं होगा, बल्कि वह अपने विनिंग कॉम्बिनेशन को भी परखना चाहेगी.

इनमें से कुछ खिलाड़ियों का वर्ल्ड कप खेलने का सपना मजबूत होगा और कुछ की उम्मीदों पर तलवार चल जाएगी. इंग्लैंड में ICC क्रिकेट वर्ल्ड कप 30 मई से खेला जाएगा.

ICC Cup
ICC Cup

23 दिन में खेले जाएंगे 8 वनडे

भारतीय टीम वर्ल्ड कप से पहले 13 वनडे खेलेगी. इनमें से आठ वनडे ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड दौरे पर 12 जनवरी से तीन फरवरी के बीच खेले जाएंगे. यानी, सिर्फ 23 दिन में आठ वनडे मैच होंगे. भारत में होने वाली घरेलू सीरीज में प्रदर्शन से टीम इंडिया की सूरत में ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा. ऐसे में ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड में होने वाली वनडे सीरीज का महत्व बढ़ गया है. ऐसे में इन 5 खिलाड़ियों पर सबकी नजर रहेगी:

न्यूजीलैंड
Dhoni

धोनी के बल्ले पर रहेगी सबकी नजर

साल 2018 महेंद्र सिंह धोनी के लिए अच्छा नहीं रहा. इस साल वो 20 वनडे खेलकर 50 के स्कोर तक भी नहीं पहुंच पाए. धोनी का सर्वाधिक स्कोर 42 रन रहा. धोनी ने इस साल 275 रन बनाए. कप्तान विराट कोहली बार-बार धोनी के अनुभव की अहमियत बता चुके हैं. लेकिन यह तय है कि अगर धोनी, ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड में रन नहीं बना पाए, तो उन पर दबाव बन जाएगा.

क्या खुद को साबित कर पाएंगे दिनेश कार्तिक?

विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक के प्रदर्शन पर भी सबकी नजरें रहेंगी. कार्तिक ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टीम में बल्लेबाज के तौर पर शामिल हैं. हालांकि, बड़ा सवाल ये भी है कि क्या वे प्लेइंग-11 में जगह बना पाएंगे? आपको बता दें कि शायद दिनेश कार्तिक को कुछ मैच खेलकर टीम से बाहर होना पड़े, ताकि उनकी जगह ऋषभ पंत को प्लेइंग-11 का टिकट मिल सके.

Dinesh Kartik
Dinesh Kartik

खलील से तय होगा टीम का पेस-अटैक

टीम इंडिया के पास तेज गेंदबाजी से लेकर स्पिन गेंदबाजी में ढेरों ऑप्शन है, पर इसमें एक कमी भी है. टीम के पेस अटैक में एक कमी महसूस की जाती है और वो है बाएं हाथ की बेहतरीन तेज गेंदबाजी जिसे खलील अहमद बखूबी पूरी कर सकते हैं. खलील ने 6 मैच में 11 विकेट लिए हैं. अगर खलील अगले 23 दिन में अच्छा प्रदर्शन करते हैं, तो भारत के गेंदबाजी अटैक की एकमात्र कमी दूर हो जाएगी.

टूट सकता है शमी के वर्ल्ड कप का सपना

मोहम्मद शमी को भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह की जोड़ी बनने के बाद खेलने का मौका कम मिला है. 2 साल में शमी सिर्फ पांच वनडे मैच खेल पाए हैं. अब उन्हें एक पूरी लंबी सीरीज में मौका मिला है. अब ये देखना होगा कि वे इस मौके का कितना फायदा उठाते हैं. अगर वे आस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड सीरीज में अच्छा खेल पाए, तभी उनका दूसरा वर्ल्ड कप खेलने का सपना पूरा हो पाएगा.

Chahal and Kuldeep
Chahal and Kuldeep

कुलदीप-चहल में होगी टक्कर

रिस्ट स्पिनर कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल के बीच वर्ल्ड कप की टीम में जगह बनाने की टक्कर है. कुलदीप ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे टेस्ट में अच्छा प्रदर्शन कर लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल से आगे निकल गए हैं. कुलदीप स्पिनर के तौर पर वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया की पहली पसंद हो सकते हैं. युजवेंद्र के पास वर्ल्ड कप का टिकट कटाने का यह आखिरी मौका होगा, लेकिन इसके लिए उन्हें कुलदीप से बेहतर प्रदर्शन करना होगा.

5 बल्लेबाज जो अपने दम पर टीम इंडिया को वर्ल्डकप जिता सकते हैं

Tags
Show More
Close
Close