Take a fresh look at your lifestyle.

भारत के इन फील्डर्स के आगे रन बनाने से डरते हैं बल्लेबाज

भारत के सबसे अच्छे तीन फील्डर

क्रिकेट में गेंदबाजी और बल्लेबाजी के अलावा फील्डिंग भी एक अहम पार्ट होता है. टीम इंडिया को पहले अच्छी फील्डिंग नहीं कर पाती थी. हाल ही के सालों में टीम इंडिया की फील्डिंग में जमीन और आसमान का फर्क देखने को मिला है.

फील्डिंग मैच का महत्वपूर्ण पार्ट होता है जो टीम को जीतने में मदद करता है. हाल ही में विश्व के महान फील्डर जॉन्टी रोड्स ने भारत के एक खिलाड़ी को अपना नंबर एक फील्डर बताया था. आज हम आपको भारत के 3 सबसे अच्छे फील्डर्स के बारे में बताएंगे.

kaif

3. मोहम्मद कैफ

कैफ टीम इंडिया के बेहतरीन फील्डर में से एक है. कैफ की बल्लेबाजी उतनी शानदार नहीं थी जितना वो फील्डिंग में थे. कैफ ने अपनी फिटनेस का इस्तेमाल मैदान पर फील्डिंग के अंदर किया. वह बॉल को पकड़ने के लिए कभी भी डाइव लगाने से भी नहीं हिचकिचाते थे.

उन्होंने कई शानदार रन आउट भी किए हैं. अपने करियर में वनडे में 55 और टेस्ट में 14 कैच लपके हैं. हालांकि ये रिकॉर्ड ये नहीं दर्शाते हैं कि वह मैदान पर कितनी चुस्ती और प्रभावी रूप से फील्डिंग करते थे.

2. सुरेश रैना

सुरेश रैना टीम इंडिया के शानदार ऑलराउंडर और बेहतरीन फील्डर हैं.  ने भारत रैना ने तीनों फॉर्मेट में 322 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं. रैना स्लिप में अच्छी फील्डिंग करते हैं. रैना टीम इंडिया में सबसे भरोसेमंद आउटफील्डर हैं.

बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने भारत के लिए तीनों फॉर्मेट में 167 कैच लिए हैं. रैना का आईपीएल में भी शानदार रिकॉर्ड है. रैना को आईपीएल में भी 100 कैच लेने में सिर्फ 5 ओर कैच की जरूरत है.

फील्डर्स
Ravindra_Jadeja

1. रविंद्र जडेजा

टीम इंडिया के रविंद्र जडेजा एक शानदार ऑलराउंडर खिलाड़ी हैं. जडेजा की बुलेट थ्रो से आज तक कोई भी बल्लेबाज बच नहीं सका है. उनकी फील्डिंग की बात करें तो वह बहुत ही फिट खिलाड़ी हैं. बल्लेबाज जडेजा के आसपास शॉट लगाने से कतराते हैं.

बाएं हाथ के बल्लेबाज और दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फील्डर में से एक रविंद्र जडेजा की फील्डिंग के दौरान अगर गेंद उनके हाथ मे होती है तो बल्लेबाज जोखिम नहीं उठाता है. जडेजा ने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में 101 कैच लिए हैं.

 

Comments are closed.