UNICEF क्या है, क्या काम करता है, जानिये रोचक तथ्य

यूनीसेफ पूरी दुनिया में बच्चों की शिक्षा, स्वास्थ्य एवं सुरक्षा आदि के लिए कार्य करने के लिए विख्यात है. 11 दिसम्बर को मनाये जाने वाले यूनीसेफ डे के मौके पर UNICEF के बारे में जानिये कुछ बातें.

UNICEF
  1. UNICEF का पूरा नाम United Nations Children’s Fund है.
  2. UNICEF की स्थापना 11 दिसम्बर साल 1946 में संयुक्त राष्ट्र के द्वारा न्यूयार्क में की गई थी और साल 1953 तक यूनीसेफ का पूरा नाम United Nations International Children’s Emergency Fund था.
  3. UNICEF की स्थापना पूरे विश्व में मौजूद बच्चों के स्वास्थ्य, पोषण, शिक्षा और कल्याण के लिए की गई थी.
  4. यूनीसेफ दुनियाभर में मौजूद स्वास्थ्य सेवा संस्थानों विशेषकर World health Organization (WHO) आदि के साथ मिलकर बच्चों को पानी, स्वच्छता, इंफेक्शंस आदि केे लिए कैम्पैन चलाती है.
  5. यूनीसेफ की स्थापना के समय इसका मुख्य उद्देश्य द्वितीय युद्ध में प्रभावित बच्चों की सुरक्षा था लेकिन अब यह संस्था पूरे विश्व में मौजूद बच्चों के कल्याण के लिए काम करती है.
  6. यूनीसेफ ने भारत में कार्य करना साल 1949 में प्रारम्भ किया था.
  7. यूनीसेफ पूरे विश्व में मौजूद बच्चों के कल्याण हेतु कार्य करने के दौरान किसी भी तरह के जाति, धर्म, राष्ट्रीयता, राजनीतक विचारधारा आदि आधारों पर भेदभाव नहीं करता है.
  8. साल 1965 में यूनीसेफ को दुनिया में बच्चों के कल्याण एवं विकास हेतु कार्य करने के लिए शांति का नोबेल पुरस्कार दिया गया था जिसके बाद बैश्विक स्तर पर यूनीसेफ का काम और तेज हो गया.
  9. इस समय यूनीसेफ संस्था के कार्यकर्ता पूरे विश्व के लगभग 190 से अधिक देशों में बच्चों का कल्याण के लिए लगातार काम कर रहे हैं.
  10. यूनीसेफ हर साल पूरी दुनिया में नवजात बच्चों के टीकाकरण के लिए लगभग 3 बिलियन से अधिक टीके प्रदान करता है.
  11. आंकड़ों के अनुसार यूनीसेफ की शिक्षा इकाई के कारण साल 2006 तक लगभग 12 मिलियन बच्चे पढ़ाई के लिए स्कूल वापस जा सके.
  12. यूनीसेफ लगभग 49 से अधिक देशों में HIV/AIDS से बचाव की लड़ाई में लगातार कार्यरत है.
  13. यूनीसेफ के अनुसार अगर दुनिया में फैली असमानता को मिटाया नहीं गया तो साल 2030 तक लगभग 167 मिलियन बच्चे भीषण गरीबी में जीवन जीने को मजबूर होंगे.

रेल की पटरियों के बीच में गिट्टी क्यों डाली जाती है ?