बॉलीवुड एक्टर्स की तरह लंबी दाढ़ी क्यों नहीं रख सकते पायलट्स, जानें इसके पीछे का लॉजिक

हवाई जहाज से यात्रा के दौरान आपने एयर होस्टेज और पायलट्स को जरूर देखा होगा. ये दोनों हमेशा अपने वेशभूषा में नजर आएंगे. पायलट्स को एक और बात खास बनाती है वो ये कि पायलट्स हमेशा क्लीन शेव में नजर आएंगे लेकिन सवाल ये है कि पायलट्स छोटी दाढ़ी या क्लीन शेव में ही क्यों रहते हैं.

अलग-अलग एयरलाइंस के अलग-अलग नियम

ऐसा नहीं कि पायलट्स दाढ़ी नहीं रख सकते हैं. दरअसल अलग-अलग एयरलाइन्स के अलग-अलग नियम और कानून होते हैं इसी कारण कुछ पायलट्स छोटी दाढ़ी रखते हैं तो वहीं कुछ क्लीन सेव में नजर आते हैं. ऐसा माना जाता है कि पायलट्स पेसेंजर की सुरक्षा के कारण लंबी और स्टाइलिश दाढ़ी नहीं रखते हैं. हालांकि इस बात में कितनी सच्चाई है ये कहना मुश्किल है.

पायलट्स को करना पड़ता है हर परिस्थित का सामना

दरअसल फ्लाइट्स काफी ऊंचाई पर उड़ते हैं. इस ऊंचाई प्लेन के क्रू मेंबर और पायलट्स को हर परिस्थितियों से लड़ना आना चाहिए. प्लेन के अंदर की हवा का दबाव सामान्य रखा जाता है जिससे पेसेंजर को सांस लेने में कोई दिक्कत न हो. लेकिन कभी-कभी ज्यादा ऊंचाई में प्लेन उड़ने के कारण केबिन की अंदर की हवा प्रभावित होने लगती है.

airoplane pilots
Source- The Japan Times

इस परिस्थिति से निबटने के लिए फ्लाइट के सभी पेसेंजर और क्रू मेंबर को ऑक्सीजन मास्क पहनना पड़ता है. यहां तक की पायलट्स को भी ऑक्सीजन मास्क की जरुरत पड़ती है. एयरलाइन्स के नियम के अनुसार अगर पायलट्स की दाढ़ी लंबी होगी तो उसके चेहरे पर मास्क सही से फीट नहीं बैठेगा. इस दौरान ऑक्सीजन की कमी के कारण पायलट की मौत भी हो सकती है यानी प्लेन में बैठे सभी लोगों की जान जा सकती है.

इसके अलावा पायलट्स के क्लीन शेव रहने का कारण ये भी है कि कई एयरलाइन्स अपने पायलट्स और क्रू मेंबर्स को गुड लूक बनाने के लिए ऐसा करते है जिससे पेसेंजर्स पर अच्छा इंप्रेशन पड़े.

Azab Gazab: 20 साल की लड़की को हुआ 77 साल के बुजुर्ग से प्यार, अब शादी का कर रही इंतजार

चोरों ने खुद लौटा दिया फाइटर प्लेन मिराज का पहिया, कहा ट्रक का टायर समझ ले गये थे