Women

Jio का कार्यभार संभालने वाली ईशा अंबानी हैं कमाल की बिजनेसवुमन

इन दिनों मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी की शादी की बातें हर मीडिया वाले कर रहे हैं. मुकेश अंबानी इस शादी में करोड़ों रुपये खर्च कर रहे हैं और ऐसी शादी शायद ही भारत में आज तक हुई हो. ईशा खुद एक सफल बिजनेसवुमन हैं और वो रिलायंस का जियो नेचवर्क संभाल रही हैं.

भले ही उऩ्हें अपने पिता का जमाजमाया बिजनेस मिल गया हो लेकिन उसे संभालने का काम ईशा बड़ी ही सूझ-बूझ के साथ करती हैं. उनकी शादी एक बिजनेसमैन आनंद पीरामल से हो रही है और शादी के बाद भी उनका ये काम जारी रहेगा.

ईशा अंबानी के बारे में सबकुछ :

ईशा अंबानी
Image Source : Mid-Day

23 अक्टूबर, 1991 को ईशा अंबानी का जन्म मुकेश अंबानी और नीता के घर मुंबई में हुआ था. मुकेश अंबानी Reliance इंडस्ट्रीज़ के मालिक और भारत के सबसे अमीर आदमी हैं तो वहीं नीता अंबानी रिलायंस फाउंडेशन की फाउंडर है.

1. ईशा अंबानी ने साइकोलॉजी और साउथ एशियन स्टडीज से ग्रेजुएट किया है. उन्होंने अपना ग्रेजुएशन येल यूनिवर्सिटी से पूरा किया है. अक्टूबर 2014 में उन्हें रिलायंस जिओ और रिलायंस रिटेल के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर में शामिल किया गया था.

2. साल 2008 में फोर्ब्स द्वारा जारी की गई सूची के अनुसार ईशा अंबानी दूसरी सबसे यंगेस्ट बिलेनियर के रूप में सामने आयीं, उनकी नेटवर्क 471 करोड़ रुपए थी. साल 2015 में उन्हें एशिया की सबसे पावरफुल अपकमिंग बिजनेस वूमेन के रूप में बताया गया.

ईशा अंबानी
Image Source : indiatoday

3. ईशा अंबानी बिजनेस एनालिस्ट के रूप में, McKinsey & Company. में काम कर चुकी है. इसके बाद उन्हें रिलायंस जियो और रिलायंस रिटेल के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर में शामिल किया गया. साल 2015 में उन्होंने रिलायंस 4 जी को अपने भाई के साथ लॉन्च किया.

4. अंबानी परिवार भारत का सबसे अमीर परिवार है और अंबानी परिवार में ईशा अंबानी इकलौती लड़की है.

ईशा अंबानी
Image Source :wheadlines

5. ईशा अंबानी के दो भाई हैं जिन्हें हर कोई जानता है आकाश अंबानी रिलायंस जियो और रिलायंस रिटेल के को-डायरेक्टर है और अनंत अंबानी अभी अपना अंडर ग्रेजुएट ब्राउन यूनिवर्सिटी से कर रहे हैं.

6. ईशा अंबानी को खेल कूद का बहुत शौक है वह अपने स्कूल की फुटबॉल टीम की कैप्टन भी रह चुकी हैं और उन्हें प्यानो बजाने का भी काफी शौक है.

Image Source : mid-day

7. ईशा अंबानी को नीता अंबानी की तरह फैशनेबल लाइफ जीने का बहुत शौक है वह आए दिन अपने फैशन ट्रेंड्स की वजह से सुर्खियों में रहती है.

8. अब ईशा बिजनेसमैन आनंद पीरामल के साथ शादी कर रही हैं. ईशा आनंद को बहुत समय से जानती हैं.

यह भी पढ़ें : ईशा अंबानी के संगीत में पहली बार गौरी-शाहरुख ने दी परफोर्मेंस, देखिए तस्वीरें

Tags
Show More

Sneha Dubey

Sneha is Content Writer at Azab Gazab
Close
Close