Take a fresh look at your lifestyle.

झूलन गोस्वामी ने फिर किया कमाल, बनी विश्व की नंबर एक गेंदबाज

झूलन गोस्वामी ने रचा इतिहास

 

इंग्लैंड के खिलाफ हाल में संपन्न सीरीज में भारत की जीत में अहम भूमिका निभाने वाली अनुभवी तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय गेंदबाजों की नवीनतम आईसीसी महिला रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच गई हैं. फरवरी 2017 में भी शीर्ष रैंकिंग हासिल करने वाली 36 साल की झूलन ने सीरीज में आठ विकेट चटकाए जिससे भारतीय टीम को आठ टीमों की चैंपियनशिप में दूसरे स्थान पर पहुंचने में मदद मिली. मेजबान न्यूजीलैंड और शीर्ष चार टीमें 2021 महिला वर्ल्ड कप के लिए सीधे क्वालीफाई करेंगी.

jhulan goswami

ICC की ताजा रैंकिंग में हुआ खुलासा

नवीनतम रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच हुई सीरीज के नतीजों को भी शामिल किया गया है. ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड पर 3-0 की जीत के साथ वर्ल्ड कप में सीधे क्वालीफाई करने की ओर मजबूत कदम बढ़ाए. टीम 12 मैचों में 22 अंक के साथ शीर्ष पर है.

झूलन सबसे ज्यादा दिन इस रिकॉर्ड पर रही काबिज

झूलन के पास अब पहले स्थान पर सबसे ज्यादा दिन बने रहने का विश्व रिकार्ड अपने नाम करने का मौका है. कुल मिलाकर झूलन को पहले स्थान पर अभी तक 1873 दिनों का राज है. वह ऑस्ट्रेलिया की कैथरीन फिट्जपैट्रिक के रिकार्ड को तोड़ सकती हैं। कैथरीन 2113 दिनों तक पहले स्थान पर रही थीं.

jhulan goswami

भारत की एक और तेज गेंदबाज शिखा पांडे को भी रैंकिंग में फायदा हुआ है. शिखा 12 स्थान की छलांग के साथ पांचवें स्थान पर पहुंच गई हैं. नौ साल में ऐसा पहली बार हुआ है कि वनडे रैंकिंग में भारत की दो गेंदबाज शीर्ष-5 में शामिल हों.

बल्लेबाजी में मिताली राज एक स्थान आगे बढ़ते हुए चौथे स्थान पर पहुंच गई हैं. स्मृति मंधाना पहले स्थान पर कायम हैं. जेम्मिहा रोड्रिगेज 10 स्थान आगे बढ़ते हुए 49वें स्थान पर पहुंच गई हैं. पूनम यादव को भी पांच स्थान का फायदा हुआ है. वह 64वें नंबर पर आ गई हैं। दीप्ति शर्मा 17वें और हरमनप्रीत कौर 20वें नंबर पर ही हैं.

Comments are closed.