Take a fresh look at your lifestyle.

इनसे लीजिए प्रेरणा, पति-पत्नी चाय बेचकर घूम चुके हैं 23 देश

भारत में अलग-अलग तरह के लोग रहते हैं. वैसे तो ये देश तरह-तरह के धर्म, जाति, बोली, कल्चर, परम्परा और भी ना जाने किन-किन सामाजिक विविधताओं को समेटे हुए है. यहां पर गरीब, अमीर, काले, गोरे, सभी प्रकार के लोग मिलेंगे तो वहीं कई लोगों के रहन-सहन भी अजीबों गरीब होते हैं. भारत में एक चाय वाला जब प्रधानमंत्री बन सकता है तो आम जनता के बारे में तो पूछिये मत. आज हम एक ऐसे ही जोड़े के बारे में बताने जा रहे हैं जो चाय बेचकर अबतक 23 देशों की सैर कर चुका है.

Vijayan and his Mohana

23 देशों की सैर कर चुका है ये जोड़ा

एक ओर जहां देश में अच्छी-खासी कमाई वाले लोग भी वर्ल्ड टूर के सपने नहीं देख पाते हैं वहीं केरल का एक बुजुर्ग जोड़ा चाय बेचकर 23 देशों की सैर कर चुका है. कोच्चि में रहने वाले जोड़े विजयन और मोहाना सिर्फ अपनी छोटी सी चाय की दुकान के सहारे अपने सपने को सच कर रहे हैं. विजयन 68 साल के हैं, जबकि मोहाना की उम्र 67 साल है. इनकी चाय की दुकान का नाम है श्री बालाजी कॉफी हाउस.

Vijayan and his Mohana

अनोखे अंदाज में कमाते हैं पैसा

विजयन और मोहाना रात-दिन मेहनत करते हैं, उनकी कोशिश होती है कि हर शाम निजी जरूरतों पूरी करने के अलावा उनके पास 300 रुपए अलग से बच जाएं. ये 300 रुपए वे दुनिया की सैर के लिए अपने सेविंग के तौर पर जमा करते हैं. ये बुजुर्ग जोड़ा कभी-कभी घूमने के लिए लोन भी लेता है.

विजयन और मोहाना की शादी को 45 साल हो चुके हैं. दोनों को ही घूमने का शौक है. अपने शौक को पूरा करने के लिए जब इनके पास पैसे कम पड़ने लगे तो 56 साल पहले 1963 में उन्होंने चाय का ठेला लगाकर चाय बेचनी शुरू कर दी और इसके साथ ही इनके दुनिया घूमने के सपने को पंख लग गए.

Vijayan and his Mohana

सिंगापुर, स्विट्जरलैंड और न्यूयॉर्क हैं पसंदीदा जगह

इस जोड़ा की पसंदीदा जगहों में सिंगापुर, स्विट्जरलैंड और न्यूयॉर्क हैं. अब वो स्वीडन, डेनमार्क, नीदरलैंड्स, ग्रीनलैंड और नॉर्वे जाने का प्लान बना रहे हैं. चाय बेचकर दुनिया के एक से दूसरे कोने तक घूमने वाले इस जोड़े पर एक फिल्म भी बन चुकी है. ‘इनविजिबल विंग्स’ नाम की इस फिल्म को हरि मोहनन ने बनाया है. इस फिल्म को 2018 के फिल्मफेयर अवॉर्ड्स में बेस्ट नॉन-फिक्शन फिल्म चुना गया था.

घूमने के लिए लोन मिलने में अब इस जोड़े को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. लेकिन उनके इरादों पर अब भी कोई फर्क नहीं पड़ा है. उन्होंने दुनिया का नक्शा घर पर लगा रखा है. इसमें वे सारी जगहें मार्क की गई हैं, जहां वे जाना चाहते हैं. उम्र बढ़ रही है और उम्र के साथ इरादों की मजबूती भी.

गैस का गोला होता है सूरज, जानिए सूर्य से जुड़े कई रोचक तथ्य

Comments are closed.