Take a fresh look at your lifestyle.

केसर और तुलसी से सर्दियों में पाएं सॉफ्ट और ग्लोइंग त्वचा

तुलसी और केसर प्राकृतिक रूप से गर्म होते हैं

सर्दी के सीजन में सेहत के साथ ही त्वचा का भी ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है. इसलिए त्वचा के लिए ऐसी चीजों का इस्तेमाल करें जो प्राकृतिक रूप से सेहत और त्वचा दोनो के लिए लाभदायक हो. ऐसे में Kesar और Tulsi का इस्तेमाल करना सबसे सही साबित हो सकता है. क्योंकि ये दोनों ही सेहत के साथ-साथ त्वचा के लिए भी फायदेमंद हैं.

Kesar
Kesar

Kesar का इस्तेमाल खाने के अलावा खूबसूरती बढ़ाने के लिए किया जाता है. वहीं कई तरह के फेस पैक बनाने में तुलसी का इस्तेमाल भी किया जाता है. रोगों को दूर करने के लिए तुलसी बेहतर जड़ी बूटी मानी जाती है. इसके उपयोग से कई रोगों से छुटकारा पाया जा सकता है.

तुलसी और केसर प्रकृतिक रूप से गर्म होते हैं, इसलिए ठंड के दिनों में गर्म दूध के साथ इसका इस्तेमाल सेहत को बेहतर बनाता है. सर्दी-जुकाम को भी दूर करता है.

त्वचा को नैचुरली ग्लो करने में सहायक होते हैं. केसर रंग को गोरा करके त्वचा में चमक लाता है और तुलसी त्वचा को अंदर से साफ कर, दाग धब्बों को दूर करती है.

Tulsi
Tulsi

महिलाओं में होने वाले रोगों में तुलसी और केसर फायदेमंद होते हैं. लेकिन ये जरूर ख्याल रखें कि इनकी मात्रा सीमित हो.

Kesar और Tulsi दोनों ही बेहतरीन ब्लड प्यूरीफायर हैं जो शारीरिक, मानसिक और त्वचा संबंधी समस्याओं को जड़ से मिटाने में मदद करते हैं.

Kesar और Milk का मिश्रण गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद होता है. मासिक धर्म की अनियमितता दूर करने के लिए तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल किया जाता है.

इसे भी पढ़ें: France के बारे में कई रोचक तथ्य, जिनसे आप अब तक होंगे अनजान

 

Comments are closed.