Take a fresh look at your lifestyle.

रामोजी फिल्म सिटी: दुनिया का सबसे बड़ा फिल्म स्टूडियो, हजारों फिल्मों की हो चुकी है शूटिंग

तेलंगाना के हैदराबाद में है रामोजी फिल्म सिटी

दुनिया का सबसे बड़ा फिल्म स्टूडियो जितना बड़ा है उससे कही ज्यादा खूबसूरत. यह फिल्म स्टूडियो तेलंगाना के हैदराबाद से 25 किलोमीटर दूर नलगोंडा में स्थित है. यह जगह करीब 2 हज़ार एकड़ में फैली हुई है.

इस स्टूडियो की स्थापना साउथ के फेमस फिल्म निर्माता रामोजी राव ने 1996 में की. रामोजी फिल्म सिटी का नाम गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज है.

इसे भी पढ़ें: छोटी सी किशमिश में है बड़ा दम, भिगोकर खाने से बीमारियां रहेंगी दूर

रामोजी फिल्म सिटी में अब तक ढाई हजार से ज्यादा फिल्मो की शूटिंग हो चुकी है। इस स्टूडियो में 50 शूटिंग फ्लोर है. बाहुबली चेन्नई एक्सप्रेस जैसी फिल्मों की शूटिंग भी यही हुई है. इसके अलावा विद्या बालन की ‘द डर्टी पिक्चर’ भी यहीं बनी थी.

यहां सैंकड़ों गार्डन हैं. डिजिटल फिल्म बनाने की सारी सुविधाएं हैं. आउटडोर लोकेशन और हाई टेक्नोलॉजी वाली लैब भी मौजूद है.

कॉस्ट्यूम डिजाइन लोकेशन, मेकअप, कैमरा और फिल्म प्रोसेसिंग से जुड़ी सारी सुविधाएं यहां उपलब्ध हैं यानि फिल्म बनाने के लिए यहां केवल आईडिया लेकर आना पड़ता है.

इसे भी पढ़ें: अद्भुत है इंदौर का ये महल, लेटकर बनाई गई थीं पेंटिंग्स, बर्घिंगम पैलेस की तरह बना है दरवाजा

शूटिंग के लिए एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन, प्लेग्राउंड, मंदिर, महल, अस्पताल, बाजार, जंगल, समुद्र या जैसे भी सेट और लोकेशन की जरुरत हो, वो सब इस फिल्मसिटी में पहले से मौजूद हैं. यहां एक साथ 20 विदेशी फिल्मों जबकि 40 भारतीय फिल्मों की शूटिंग की जा सकती है.

रामोजी फिल्म सिटी ने बाहुबली के महिष्मति साम्राज्य के साथ दूसरे सेट भी अब टूरिस्ट विजिट के लिए खोल दिए हैं. बाहुबली का भव्य सेट 35 करोड़ रुपये में बनकर तैयार हुआ था जिसे 500 लोगों ने 50 दिन में तैयार किया था.

ये फिल्म स्टूडियो इतना मशहूर है कि यहां हर साल 10 लाख से भी ज्यादा पर्यटक आते हैं.

इसे भी पढ़ें: आपको भी अकेले रहना है पसंद तो हो जाएं सावधान, अकेलापन हो सकता है जानलेवा, ये है वजह

Comments are closed.