Take a fresh look at your lifestyle.

‘Thomas Gray’ के बारे में जानिए रोचक तथ्य

18वीं सदी के शानदार कवियों में से एक 'Thomas Gray' अपनी Romantic poems के लिए जाने जाते हैं

English literature को एक अलग मुकाम तक पहुंचाने वाले ‘Thomas Gray’ का जन्म आज के दिन यानि कि 26 दिसंबर साल 1716  को हुआ था. 18वीं सदी के शानदार कवियों में से एक ‘Thomas Gray’ अपनी Romantic poems के लिए जाने जाते थे. आज हम आपको ‘Thomas Gray’ से जुड़े कुछ ऐसे Azab Gazab रोचक तथ्य बताएंगे, जिनके बारे में आप नहीं जानते होंगे.

1.जिस समय Pope और Classic परंपरा का बोलबाला था, उस समय Thomas Gray Romantic poems के लिए Famous हुआ करते थे. कविताओं की ज्यादा रचनाएं नहीं कर सके. लेकिन जितनी भी लिखी हैं वो बहुत फेमस हुईं.

Azab Gazab
Azab Gazab

2. द बार्ड, इलजी रिटेन इन अ कन्ट्री चर्चयार्ड, द पॉएम्स ऑफ थॉमस ग्रे इनकी सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली कविताएं थीं.अपनी मौत से 20 साल पहले ही Thomas Gray ने आधे से ज्यादा कविताएं लिख दी थीं.

3.Thomas Gray साल 1768 में University of Cambridge में इतिहास के प्रोफेसर भी बने थे.Thomas Gray अपनी रचनाओं में बिलकुल भी गलती पसंद नहीं करते थे. वो शब्दों का इस्तेमाल बहुत ही सोचा समझकर किया करते थे.

4.Thomas Gray के निधन के बाद उनके शव को ‘Stok Popes’ नाम के गांव की कब्रगाह में इनकी मां की कब्र के बगल में ही दफनाया गया.

5.कहा जाता है कि इसी स्थान पर Thomas Gray ने अपनी मां की याद में प्रसिद्ध रचना में से एक ‘Algebra’ नाम की कविता लिखी थी.

इसे भी पढ़ें: France के बारे में कई रोचक तथ्य, जिनसे आप अब तक होंगे अनजान– Azab Gazab

Comments are closed.