Take a fresh look at your lifestyle.

वजन भी घटाता है घी, जानिये घी से होने वाले लाभ

आजकल फिट रहने की दौड़ और होड़ में लोग न जाने कौन-कौन से हतकंडे अपनाते हैं और न जाने कितनी चीज़ों का बलिदान देते हैं , और इनमे से एक है ‘घी’. घी एक ऐसा तत्व है जो खाने की जिस चीज़ में पड़ता है उसका ज़ायका बड़ा देता है. खासतौर पर अगर बात भारतीय मिठाईओं की हो तो भारतीय मिठाईओं में जब तक लबालब घी न डाला गया हो , तब तक उस मिठाई का मज़ा ही नहीं आता.

लोगों की ऐसी धारणा है की घी खाने से वज़न बढ़ता है और इसी धारणा के चलते लोगों के डाइटिंग मेनू से घी पूरी तरह से फुर्र हो जाता है. पर ऐसा करने से आपकी सेहत पर काफी बुरा असर पड़ सकता है. हम भारतियों के जींस कुछ तरह के हैं कि हमको घी अपने आहार में रोज़ाना तौर पर ज़रूर शामिल करना चाहिए.

ये बात आपको हैरान ज़रूर करेगी पर दरसल रोज़ाना एक चमच्च घी खाने से कोई वज़न नहीं बढ़ता है. बल्कि हर किसी को रोज़ना अपने आहार में 1 चम्मच घी ज़रूर शामिल करना चाहिए. क्योंकि घी के कई फायदे हैं और ये हमारी सेहत के लिए बेहद ज़रूरी भी है.

घी
bullet proof

घी खाने के फायदे

1. घी हमारे अंदर के फैटी एसिड्स को कम करता है जिससे हमारे वज़न घटाने में भी सहायता होती है .

2.  घी में भरपूर मात्रा में ब्यूटरीक एसिड पाया जाता है जो हमारे लिए बहुत लाभकारी होता है , और पेट की सूजन कम करने में भी सहयोगी होता है .

3.  घी आँखों के रौशनी बढ़ाने के लिए बेहद ज़रूरी है , अगर रोज़ घी का सेवन किया जाये तो आँखों की रौशनी अच्छी रहती है .

4.  रोज़ाना घी के सेवन से हमारी इम्युनिटी काफी अच्छी रहती है .

5.  घी गुड मेटाबोलिज्म को बढ़ाता है और बैड मेटाबोलिज्म को घटाता है , जिससे आपको वज़न बढ़ने की चिंता करने की कोई ज़रूरत नहीं है.

6.  गर्भवती औरतों के लिए घी बहुत फायदेमंद होता है , इसलिए गर्भावस्था के दौरान घी को प्रमुख आहार के तौर पर देना चाहिए.

डेब्यू से पहले ही इस अभिनेत्री ने मचाया धमाल, हॉट डांस वीडियो हुआ वायरल

Comments are closed.