Take a fresh look at your lifestyle.

MALAYSIA में है दुनिया का सबसे बड़ा अंडा, जानिए मलेशिया से जुड़ी interesting फैक्टस

मलेशिया से जुड़ी कुछ खास बातें

MALAYSIA के बारे में तो आप सबने सुना ही होगा. इसे घूमने-फिरने के लिए भी बहुत अच्छा देश माना जाता है. लेकिन आज हम आपको मलेशिया से जुड़े कुछ इंटरेस्टिंग फैक्ट्स के बारे में बताते हैं.

1. मलेशिया में स्वतंत्रता की घोषणा 20 फरवरी 1956 को हुई थी. मलय नेता तुनकू अब्दुल रहमान ने मलेशिया की आजादी की अगुवाई की. मलेशिया में 1962 में 21 से 28 वर्ष की आयु के लोगों के लिए 2 साल के सैन्य प्रशिक्षण की व्यवस्था है.

 2. मलेशिया में ‘तुन’ की उपाधि सबसे बड़ी मानी जाती है. एक समय में मलेशिया में 25 तुन ही रह सकते हैं, जीवित अवस्था में किसी एक की मृत्यु के उपरांत ही तुन की उपाधि किसी अन्य को दी जाती है.

 3. मलेशिया में सांस संबंधी रोगों से मरने वालों की संख्या दुनिया में सबसे कम है. मलेशिया और कतर में स्वशन संबंधी रोगों से प्रति एक लाख में महज 7.5 मौते होती हैं.

 4.  मलेशिया का राष्ट्रीय ध्वज 16 सितंबर 1963 को अपनाया गया. इसकी डिजाइन मोहम्मद हमजा ने बनाई थी. हमजा की उम्र उस समय महज 28 साल थी और वो पीडब्ल्यूडी में काम करते थे.

5.  मलेशिया में 65 हजार 877 किमी लंबे हाइवे है. जो धरती की परिधि से 40 हजार किमी से भी ज्यादा है.                            

 6.  मलेशिया में दुनिया का सबसे बड़ा अंडा मिला है. जो 15 सेमी का है.

 7.  मलेशिया में मिलने वाले बिंटेगॉर पेड़ों के बारे में कहा जाता है कि उनके अंदर एचआईवी वायरस से लड़ने वाले तत्व होते हैं. इसलिए इनकी तस्करी खासी बढ़ी है. ये पेड़ सिर्फ सारावॉक में ही पाए जाते हैं.

 8. मलेशिया के कोटा बारू में द्वितीय विश्वयुद्ध के समय जापानी आर्मी उतरी थी. यहां से सिंगापुर पहुंचने में जापानी आर्मी को बाइकों से 45दिन लग गए थे.  

 9.  मलेशिया में हर साल महज 15 फिल्में ही बनती हैं. वहीं, 300 से 400 टीवी सीरियल बनते हैं. पूरे देश में महज 250 फिल्म थिएटर ही हैं.

10. नासी कंदर मलेशिया में सबसे अच्छा डिश है, जिसे भारतीय मूल के मुस्लिम लोग मलेशिया ले गए थे.

        येभी पढ़ें:-  Aandhra Pradesh के इस गांव को कहा जाता है दक्षिण का कश्मीर

Comments are closed.