Take a fresh look at your lifestyle.

इस स्मार्टफोन में Pre Installed है वायरस, लीक हो सकती आपकी इंफोर्मेशन

अधिकतर लोग स्मार्टफोन में अपनी सभी निजी जानकारियां सेव रखते हैं. ऐसे में अगर ये इंफोर्मेशन लीक हो जाएं और कोई इसका गलत इस्तेमाल करे तो ये आपकी निजता को खतरा पहुंचा सकता है. आजकल आए दिन डाटा लीक की खबरें सुनने को मिलती हैं. कभी फेसबुक तो कभी जीमेल के जरिए. हाल ही में Zdnet की रिपोर्ट ने एक ऐसे फोन के बारे में जानकारी दी है जिसे इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के फोन में सेव डाटा लीक हो सकते हैं.

Zdnet की रिपोर्ट में इस बात का दावा किया गया है कि Alcatel के स्मार्टफोन्स में पहले से वायरस मौजूद है. जो आपकी सारी इंफोर्मेशन को लीक कर सकते हैं. रिपोर्ट के मुताबिक Alcatel के स्मार्टफोन्स में Weather Forecast-World Weather Accrate Radar नाम का एक ऐप्लीकेशन पहले से ही इंस्टाल है. यह ऐप मालवेयर है.

सिक्योरिटी एजेंसी Upstream रिपोर्ट के मुताबिक ये ऐप्लीकेशन Alcatel के सिर्फ दो स्मार्टफोन्स में मौजूद है. और ये दो स्मार्टफोन्स Alcatel Pixi 4 और A3 Max models के हैं.

Upstream की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इस ऐप के जरिए स्मार्टफोन से यूजर्स की इंफोर्मेशन TCL तक पहुंचाई जाती थी. ये ऐप स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के लिए बेहद खतरनाक है. इसके जरिए यूजर्स के फोन की लोकेशन, ईमेल आईडी, और IMEI नंबर लीक हो सकते हैं.

हालांकि अब इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से हटा दिया गया है. इस वायरस से सबसे ज्यादा ब्राजील, कुवैत और अफ्रीकी देशों में इस्तेमाल करने वाले मोबाइल यूजर्स सबसे ज्यादा प्रभावित हुए है.

भारत में 6000 रुपये तक सस्ते हुए Samsung Galaxy A सीरीज़ के ये दो Smartphones

Comments are closed.