Take a fresh look at your lifestyle.

क्या है मिलिट्री कोडवर्ड ‘चार्ली’ का मतलब, जानें- क्यों होता है इस्तेमाल

आप जब भी मिलिट्री ऑपरेशंस पर आधारित कोई फिल्म देखते हैं तो उसमें कई ऐसे शब्द इस्तेमाल किए जाते हैं, जो हमें समझ नहीं आते हैं. खासकर जब सेना के जवान दुश्मन से लड़ रहे होते हैं, तो वह सैन्य ठिकानों से संपर्क साधने के लिए अलग-अलग कोडवर्ड्स का इस्तेमाल करते हैं.

इन कोडवर्ड्स में कुछ काफी प्रचलित हैं. जैसे कि Alpha, Bravo, Carlie, Tango कोडवर्ड्स काफी इस्तेमाल किया जाता है. इनमें चार्ली सबसे ज्यादा मशहूर कोडवर्ड है. क्या है Charlie
चार्ली शब्द का मतलब यूं तो पहरेदार होता है. जिसका इस्तेमाल सुरक्षाबलों के लिए अलग-अलग तरीके से किया जाता है. मिलिट्री ऑपरेशंस के दौरान घने जंगलों या पहाड़ी इलाकों या दूसरे दुर्गम इलाकों में दुश्मनों से लड़ना होता है. ये ऐसे इलाके होते हैं, जहां रेडियो कम्यूनिकेशन या सेटेलाइट फोन से ही संपर्क स्थापित हो पाता है. साथ ही दुश्मन के लिए इन्हें ट्रेस कर पाना भी आसान नहीं होता है.
कई बार ऑपरेशंस के दौरान जवानों की अलग-अलग टीमें बनाई जाती हैं. उदाहरण के तौर पर अगर एक ऑपरेशन को अंजाम देने के लिए 3-4 या 5 या उससे भी अधिक टीमें बनाई जाती हैं, तो उन्हें Charlie-1, Charlie-2 जैसे कोड दिए जाते हैं. ताकि उनके साथ सही जानकारी साझा की जा सके और ऑपरेशन में तालमेल बना रहे. कैसे शुरू हुआ शब्द का इस्तेमाल

मिलिट्री ऑपरेशंस या फिल्मों में चार्ली शब्द का इस्तेमाल काफी वक्त से होता है. यह शब्द 1955 में शुरू हुए वियतनाम युद्ध के बाद प्रचलित हुआ.

दरअसल, वियतनाम युद्ध साउथ और नॉर्थ के बीच हुआ था. इस प्रॉक्सी वार में उत्तरी वियतनामी सेना को सोवियत संघ, चीन समेत कम्यूनिस्ट गठबंधन का समर्थन मिल रहा था. जबकि दूसरी तरफ दक्षिणी वियतनामी सेना के साथ अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, थाईलैंड और दूसरे कम्यूनिस्ट विरोधी देश खड़े थे.

दक्षिणी वियतनाम फ्रंट को ‘वियत कांग’ (Viet Cong) भी कहा जाता था. यही नाम बाद में ‘V C’ हो गया. जिसे Victor Charlie कहा जाने लगा. अमेरिकन मिलिट्री में इन दोनों शब्दों का इस्तेमाल किया जाता था. बाद में विक्टर चार्ली को सिर्फ चार्ली कहा जाने लगा. क्योंकि यह छोटा शब्द था और ऑपरेशन के दौरान इसे बोलने में आसानी भी होती है.
इस तरह मिलिट्री में चार्ली शब्द का इस्तेमाल किया जाने लगा. दुनिया की तमाम मिलिट्री कोडवर्ड का इस्तेमाल करती हैं. सेना अपने ऑपरेशन के दौरान खासकर हर अल्फाबेट से जुड़े कोडवर्ड का इस्तेमाल करती है.

Comments are closed.