Take a fresh look at your lifestyle.

जोड़ों के दर्द से पाना है छुटकारा तो, दूध में कच्ची हल्दी मिलाकर पियें

कच्ची हल्दी में सूजन को रोकने का खास गुण होता है.

सर्दियों में जोड़ों की समस्या बहुत बढ़ जाती है. जिन लोगों को जोड़ों में दर्द की समस्या होती है, उन्हें जोड़ों में सूजन और नसों में सिकुड़न आने के कारण सर्दी का मौसम बेहद कष्टदायी बन जाता है. अगर आप भी जोड़ों के दर्द से परेशान हैं तो सर्दियों में ही आने वाली कच्ची हल्दी दर्द और जकड़न को दूर करने में आपकी मदद कर सकती है.

इसे भी पढ़ें: रामोजी फिल्म सिटी: दुनिया का सबसे बड़ा फिल्म स्टूडियो, हजारों फिल्मों की हो चुकी है शूटिंग

गुणों से भरपूर हल्दी का उपयोग पाचन तंत्र को सुधारने और सूजन कम करने में हजारों सालों से किया जा रहा है. इसमें पाया जाने वाले करक्यूसमिन नामक तत्वर कैंसर के रोग से लड़ने में मददगार होता हैं. लेकिन सर्दियों के मौसम में हल्दी की जगह हल्दी की गांठ यानी कच्ची हल्दी का उपयोग लाभदायक होता है. कच्ची हल्दी में हल्दी पाउडर की तुलना में ज्यादा गुण होते हैं.

कच्ची हल्दी में सूजन को रोकने का खास गुण होता है. यह शरीर के प्राकृतिक सेल्स को खत्म करने वाले फ्री रेडिकल्स को खत्म करती है और जोडों के दर्द में लाभ पहुंचाती है.

इसे भी पढ़ें: इन खूबियों की वजह से पूरी दुनिया के लिए अजूबा बनी ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’

कच्ची हल्दी में कुरकुमिन नामक तत्व पाया जाता है जो लंबे समय के दर्द से छुटकारा दिलाता है. इसके अलावा यह जोड़ों और मांसपेशियों में लचीलापन लाता है जिससे जोड़ों का दर्द कम हो जाता है.

रात को सोते समय हल्दी की कच्ची गांठ में से थोड़ी सी गांठ लेकर उसे एक गिलास दूध में उबालें. फ्लेवर के लिए थोड़ी सी इलायची भी मिला सकते हैं. थोड़ा ठंडा होने पर इसे पी लें.

ऑस्टियोपोरोसिस जैसे रोगों में सुबह खाली पेट एक गिलास गर्म दूध में थोड़ी सी हल्दी की गांठ मिलाकर पीने से गठिया के दर्द में राहत मिलती है. कुछ दिन इस उपाय को नियमित करने से ही आपको फर्क महसूस होने लगेगा.

इसे भी पढ़ें: ऐतिहासिक मंदिरों और खूबसूरत वादियों का समागम है राजस्थान का स्वर्ग

 

Comments are closed.