Lifestyle

इन 7 आसान से टिप्स में जानिए आप जो दूध पी रहे हैं वो असली है या नकली

आपमें से ज्यादातर लोगों के घरों में हर रात खाने के बाद दूध पीने का प्रचलन होता होगा. दूध सेहत के लिए बहुत अच्छा मान जाता है, इससे कैल्शियम की कमी भी पूरी होती है और एसिडिटी में भी आराम मिलता है. फिर भी उस दूध में कितनी प्योरिटी है इस बात से बेखबर सभी दूध को बहुत ही खुशी के साथ पी लेते हैं. मगर मार्केट में उपलब्ध सभी दूध आपके पीने के लायक हों ये जरूरी तो नहीं.

इन टिप्स से करिए असली दूध की पहचान :

दूध
Image Source : punjabkesari

1. किसी लकड़ी या पत्थर के ऊपर दूध की एक या दो बूंद गिराइए, अगर दूध बहकर नीचे गिरता है और उस जगह पर सफेद दाग बनता है तो समझ लीजिए दूध पूरी तरह से शुद्ध है.

2. दूध मे डिटर्जेंट मिला है या नहीं ये पता लगाने के लिए दूध को एक कांच की शीशी में डालिए और उसे जोर से शेक करिए. अगर उस दूध में झाग बनने लगता है तो समझ लीजिए दूध में डिटर्जेंट मिला है.

3. दूध गाढ़ा करने के लिए बहुत से लोग उसमें साबुन मिलाते हैं अगर इसे पकड़ना है तो घर में आए दूध को स्मैल करिए. अगर उसमें दूधी की महक आई तो वो शुद्ध है लेकिन अगर कोई महक नहीं आई तो उसमें सौ प्रतिशत कुछ मिला है.

4. दूध को अपने दोनों हाथों में लेकर रगडिए अगर आपके हाथों में चिकनाहट महसूस नहीं होती है तो दूध शुद्ध है लेकिन अगर जरा भी चिकनाहट महसूस होती तो उसमें कुछ ना कुछ मिला है.

Image Source : Doctor NDTV

5. दूध को देर तक रखने पर अगर वो अपना रंग बदलकर पीले रंग में आ जाए तो समझिए दूध में कुछ मिला है लेकिन अगर वो सफेद रंग में ही रहता है तो वो दूध बिल्कुल शुद्ध होता है.

6. सिंथेटिक दूध में यूरिया मिक्स होता है और इसका पता लगाने पर देखिए अगर दूध उबालकर रखने पर पीले रंग में आता है और गाढ़ा हो जाता है तो समझिए वो दूध आपके परिवार के पीने योग्य नहीं है.

7. दूध का असली स्वाद हल्का मीठा होता है लेकिन अगर आपको दूध में स्वाद जरा भी अलग लगा तो उसे बिल्कुल नहीं पिएं. इसमें आपको अस्वस्थ रखने के गुण मिले होते हैं.

यह भी पढ़ें : हर दिन एक आंवला खा कर बढ़ाएं आंखों की रोशनी, याददाश्त भी होगी मजबूत

Tags
Show More

Sneha Dubey

Sneha is Content Writer at Azab Gazab
Close
Close