Take a fresh look at your lifestyle.

महिला क्रिकेट में शुरू हो चुका है मिताली ‘राज’, क्रिकेट की क्वीन बनी मिताली

भारतीय महिला और न्यूजीलैंड महिला टीम के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच हैमिल्टन में खेला गया. टॉस के लिए उतरते ही मिताली राज ने इस मैच में इतिहास रच दिया. ये उनके वनडे करियर का 200वां वनडे मैच था. 200 मैच खेलने वाली वह विश्व की पहली महिला क्रिकेटर हैं. यही नहीं, ये कप्तान के तौर पर उनका 123वां मैच है, जो की एक रिकॉर्ड है.

Mithali-Raj

पिछले साल अप्रैल में इंग्लैंड की पूर्व कप्तान चार्लोट एडवर्ड्स के 191 मैचों के वर्ल्ड रिकॉर्ड को मिताली ने पीछे छोड़ा था. ये मैच इंग्लैंड और भारत के बीच नागुपर में खेला गया था. मिताली ने वनडे में पदार्पण जून 1999 में किया था और आयरलैंड के खिलाफ अपने वनडे करियर का पहला मैच खेला था.

मिताली ने खेला सबसे ज्यादा वनडे

महिला और पुरुष क्रिकेट, दोनों में सबसे अधिक मैच खेलने का वर्ल्ड रिकॉर्ड भारतीयों के नाम है. पुरुष क्रिकेट में सबसे अधिक वनडे मैच खेलने का वर्ल्ड रिकॉर्ड मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंडुलकर के नाम है. उन्होंने 463 मैच में भारत के लिए खेला है. यही नहीं, महिला क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड भी मिताली के ही नाम है. उन्होंने वनडे में 6622 रन बनाए हैं, जबकि पुरुष क्रिकेट में सचिन तेंडुलकर के नाम 18,426 रन दर्ज हैं.

Mithali-Raj

मिताली राज का करियर

मिताली ने अपने 20 साल में करियर के 180 पारियों में 6,622 रनों के साथ दुनिया में वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला क्रिकेटर हैं. जिसमें उन्होंने 7 शतक और 52 अर्द्धशतक बनाए हैं. इस प्रकार उनके नाम वनडे प्रारूप में सबसे अधिक 50 से अधिक स्कोर बनाने का रिकॉर्ड है. इसके साथ ही मिताली राज महिला वनडे में किसी भी कप्तान से अधिक 123 बार कप्तान के रूप में भारत की कप्तानी कर चुकी हैं.

Mithali-Raj

टेस्ट में भी बेस्ट हैं मिताली

इंग्लैंड की चार्लोट एडवर्ड्स 117 मैचों में कप्तानी के बाद दूसरे स्थान पर है. इसके अलावा 35 वर्षीय मिताली राज ने 10 टेस्ट भी खेले हैं और 51 के औसत से 663 रन बनाए हैं. जबकि 85 टी-20 इंटरनेशनल में उन्होंने 17 अर्द्धशतक के साथ 37.42 की औसत से 2283 रन बनाए हैं.

Comments are closed.