Take a fresh look at your lifestyle.

आपके मूड को भांपकर अब उसे ठीक करेगा ये MOOD DETECTOR

यूनिवर्सिटी ऑफ शिकागो ने इस तकनीक के लिए 8 हफ़्तों तक किया रिसर्च

अभी तक ऐसे बहुत से सेंसर आ चुके हैं. जिनसे आपके weight, हाइट, कैलोरीज का पता चल सकता है. पर अब आया है ये बिल्कुल अलग सेंसर जिससे आपके मूड के बारे में भी पता चल जाएगा? आपका मूड कैसा है और हालात के अनुसार उसे कैसे ठीक किया जा सकता है.
बदलते रुटीन के मुताबिक, हम में से ज्यादातर लोग फिटनेस ट्रेकर्स इस्तेमाल करने लगे हैं. या फिर ऐसे इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का इस्तेमाल करते हैं जो फिजिकल एक्टिविटी को मोनिटर कर सकें.

लेकिन अब आया है MOOD DETECTOR  एक ऐसी तकनीक जो मूड को भांपने में मददगार होगी. वैज्ञानिकों का मानना है इसी तरह की तकनीक के उपयोग से मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य पर नज़र रखना भी संभव हो सकता है. ये सेंसर मूड का और शरीर के बीच के हालत पता लगाने में मदद करता है. खोजकर्ता बताते हैं हमारा जब भी मूड खराब होता है तो सडनेस इसकी मुख्य वजह बनती है.

इन संकेतों से किया जायेगा मूड को ट्रैक

भावनात्मक बायोमार्कर को जानने के लिए हर्ट रेट बेहतर माने जाते हैं. जब हम तनाव में होते हैं तो धड़कन तेज होती है. लेकिन शरीर और भी कई तरीकों से भावनात्मक संकट का जवाब देते हैं या फिर नींद कम लेना और ज्यादा सोचना भी डिप्रेशन में जाने की निशानियां हैं.

ये भी हमारे स्किन टेम्परेचर को बढ़ाता है. ये सब चीज़ हमारे मूड को ट्रैक करने में मदद करेगी. ये भी ऐसा सेंसर है जो पहना जा सकता हो और वह धड़कन, स्किन टेंपरेचर और एक्टिवनेस को ट्रैक करेगा . वह ट्रैकर मूड को ट्रैक करने में मददगार होगा. ये ट्रैकर स्मार्टफोन के इस्तेमाल जितना आसान होगा. मानसिक स्थिति की जानकारी भी बताएगा.

 

पेंसिल्वेनिया की यूनिवर्सिटी के रिसर्च साइंटिस्ट ने कहा कि हम टेक्नोलॉजी को कैसे इस्तेमाल करते हैं, इस बात से भी मेंटल स्टेटस का अनुमान लगाया जा सकता है.मूड भांपने से जुड़ी रिसर्च पर काम करते हुए यूनिवर्सिटी ऑफ शिकागो ने आठ हफ्तों तक स्टडी की. पिछले साल जून में उन्होंने पता लगाया कि ये सेंसर कलाई में बांधा जाएगा और एक कलाई सेंसर भी तनाव को इंगित करेगा.
इस सेंसर का जब सर्वे किया गया था, तो 80 प्रतिशत इसका आंकड़ा सही था. आपको बता दें कि जब लोग तनाव महसूस कर रहे थे तब इसने सही तरीके से ट्रैक किया था.

ये भी पढ़ें:-  France Facts : इस देश कि कुल आबादी से ज्यादा यहां पर है पर्यटकों की संख्या

Comments are closed.