अलीगढ़ के ताले घर की सुरक्षा करते थे, अब डिफेंस कॉरिडोर देश की रक्षा करेगा- पीएम नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी (Narendra Modi) ने 14 सितंबर को उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के अलीगढ़ (Aligarh) में राजा महेंद्र प्रताप सिंह विश्वविद्यालय और डिफेंस कॉरिडोर का शिलान्यास किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि अलीगढ़ (Aligarh) का ताला कभी घरों, दुकानों की सुरक्षा करता था अब डिफेंस कॉरिडोर बन जाने के बाद देश की रक्षा करेगा. वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोजेक्ट योजना के तहत यूपी सरकार ने अलीगढ़ के तालों और हार्डवेयर को एक नई पहचान दिलाई है.

Narendra Modi
Source- Amar Ujala

पीएम ने सुनाया बचपन का किस्सा

पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने बचपन का किस्सा सुनाते हुए बताया कि करीब 55 से 60 साल पहले अलीगढ़ से ताले के एक सेल्समैन हमारे गांव ताला बेचने आते थे. वह हर तीन महीने में एक बार हमारें गांव आते थे. वह महाशय अपना ताला व्यापारियों के पास रख जाते और जब अगली बार गांव आते तो उसने पैसा लेकर जाते थे.

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारे गांव के लोग सीतापुर और अलीगढ़ नाम से परिचित थे. आंख की बीमारी की दवा के लिए गांव के लोग सीतापुर जाते थे, दूसरा ताला बेचने वाले महाशय के कारण अलीगढ़ का नाम बार-बार सुनने को मिलता था.

गुजरात के कच्छ का अलीगढ़ से बताया कनेक्शन-

पीएम नरेंद्र मोदी ने राजा महेंद्र प्रताप सिंह और श्यामजी कृष्ण वर्मा का जिक्र किया. उन्होंने बताया कि प्रथम विश्व युद्ध के समय राजा महेंद्र प्रताप सिंह ने स्वतंत्रता संग्राम सेनानी श्यामजी कृष्ण वर्मा और लाला हरदयाल जी से मिलने यूरोप गए थे. इसके बाद राजा महेंद्र प्रताप ने अफगानिस्तान से अस्थायी सरकार की घोषणा कर की.

‘जब मैं गुजरात का मुख्यमंत्री था, तब 73 साल बाद श्यामजी कृष्ण वर्मा की अस्थियां भारत आयी. कच्छ के मांडवी में उनका एक स्मारक बनाया गया है, जहां उनकी अस्थि कलश है’.

यूपी को मिल रहा डबल इंजन सरकार का फायदा-

पीएम नरेंद्र मोदी ने केंद्र और राज्य सरकार के बीच तालमेल को लेकर कहा कि सीएम योगी आदित्यनाथ की अगुवाई में उत्तर प्रदेश का काफी विकास हुआ है. यहां देश और दुनियाभर से निवेशक आ रहे हैं. आज उत्तर प्रदेश डबल इंजन सरकार के लाभ का एक बड़ा उदाहरण है.

राजा महेंद्र प्रताप सिंह कौन हैं जिनके नाम पर अलीगढ़ में बनने जा रही है यूनिवर्सिटी