दिल्ली में छाया बिजली संकट, Tata Power ने मैसेज भेजकर दी चेतावनी

दिल्ली में बिजली संकट शुरू हो चुका है. दिल्ली के उत्तरी हिस्से में बिजली सप्लाई करने वाली कंपनी टाटा पावर ने दिल्लीवासियों को मैसेज भेजकर सतर्क रहने और कम बिजली इस्तेमाल करने की नसीहत दी है. मैसेज में कहा गया है कि दिल्ली में दोपहर 2 बजे से शाम के 6 बजे तक सप्लाई काटी जा सकती है. अगर समय से कोयले का सप्लाई नहीं की गई तो 2 दिन बाद बड़े स्तर पर कटौती की जा सकती है.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस पर चिंता जाहिर की. उन्होंने इस बारे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखकर इस ध्यान देने के अपील की है.

Source- TV9

दिल्ली में कोयले की है कमी

दिल्ली के ऊर्जा मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि पूरे देश में कोयले से चलने वाले पावर प्लांट में कोयले की कमी हो गई है. दिल्ली के सभी पावर प्लांट में केवल एक दिन का स्टॉक बचा है. केंद्र सरकार से अपील की गई है कि कोयले की मांग को जल्द से जल्द पूरा किया जाए.

देशभर में कोयला संकट

देश में तकरीबन 70 प्रतिशत बिजली कोयले से बनती है. इस वक्त पावर प्लांट्स में कोयले की कमी हो गई है. देश के 135 कोयले वाले पावर प्लांट में केवल 2 से 4 दिन का स्टॉक बचा है.

देश में तीन चौथाई कोयले की मांग घरेलू खानों से पूरी होती है, लेकिन इस साल भारी बारिश के कारण ट्रांसपोर्ट रूट बंद हो गए हैं. वहीं एल्यूमीनियम प्रॉडक्शन कंपनियों की शिकायत है कि कोल कंपनियों ने पावर प्लांट्स को कोयला देने के उसकी सप्लाई घटा दी है. कोयला सचिव अनिल कुमार जैन ने बताया कि बारिश के कारण खानों में पानी भर गया है जिससे पावर प्लांट्स को रोजना 60 से 80 हजार टन कोयला कम मिल रहा है.

मुंबई में पकड़ी गई 125 करोड़ रुपये की हेरोइन, ईरान से हुआ था इम्पोर्ट

ईरान में TV पर महिलाओं को पिज्जा खाने की मनाही, IRIB से लेनी होगी परमिशन