Take a fresh look at your lifestyle.

इस देश में स्कर्ट पहनी लड़की की तस्वीर लेने पर हो जाएगी जेल

इस देश में लड़कियों के लिए बना नया कानून

लड़कियों के साथ बदसलूकी करना, छेड़-छाड़ करना आजकल आम बात है. इसको लेकर काफी सख्त नियम भी बने हैं, लेकिन इस तरह की हरकतें खत्म होने की जगह और बढ़ रही हैं. ब्रिटेन में कुछ ऐसा ही मामला सामने आया है. ब्रिटेन में स्कर्ट पहने हुए लड़कियों की गलत तरीके से ली गई फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है. इसे देखते हुए ब्रिटेन में एक नया कानून बना दिया गया है.

बता दें अगर किसी लड़की की स्कर्ट पहनने हुए कोई आपत्ति जनक तस्वीर ले ले तो उसको कड़ी से कड़ी सजा दी जायेगी. हाल ही में हालात देखते हुए तस्वीर लेने वाले व्यक्ति को ये सख्त सजा देना का नया कानून बना है.

कानून के लिए 18 महीने तक चला अभियान

इस कानून की मांग खुद एक पीड़ित महिला गिना मार्टिन ने की थी. उन्होंने करीब 18 महीने तक इस कानून के लिए अभियान चलाया. सरकार ने अब आपत्तिजनक तस्वीर लेने को अपराध की श्रेणी में डाल दिया है. ब्रिटेन में अब स्कर्ट पहनी किसी लड़की या महिला की इजाजत के बिना उसकी तस्वीर लेना अब एक अलग अपराध बन गया है.

gina mertin

‘सार्वजनिक शालीनता के खिलाफ कृत्य’ के तहत हुआ अभियोजन
अगर लड़की की कोई इस तरह की तस्वीर लेता है तो उसे दो साल की सजा होगी साथ ही उसका नाम देश के यौन शोषण वालों के साथ जुड़ जाएगा. कानून बनने से पहले जब इस तरह की तस्वीर कोई लेता था तो उसके खिलाफ ‘Act against public decency’ के तहत एक अपराधी माना जाता था.

स्कर्ट
Britain Council

अब इस तरह के कार्यों के लिए सख्त कानून बना दिया गया है. हाल ही में विधेयक को महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की मंजूरी मिली जिसके बाद ये कानून में तब्दील हो गया.

ये भी पढ़ें:- SHAHID AZMI : ज़िंदगी की वकालत करने वाले को मिली मौत की सज़ा

Comments are closed.