Take a fresh look at your lifestyle.

नए Visa नियमों के बारे में जाने, विदेश का सफर हो जाएगा सुहाना

ये नए नियम कर देंगे आपका सफर पहले से बेहतर और सुहाना

आजकल ज्यादातर लोग विदेश जाने की इच्छा रखते हैं, कोई आगे की पढ़ाई के लिए तो कोई पैसा कमाने के लिए दूसरे देश में जाने का रुख जरूर रखता है.  विदेश जाने के लिए अगर Budget के अलावा किसी चीज़ की जरुरत होती है तो वो है VISA.

आपको बता देते हैं भारतीय पासपोर्ट धारकों के लिए 59 देश ‘मुफ्त वीज़ा या visa on arrival की सुविधा देते हैं. वहीं अमेरिका , यूरोपीय देशों में जाने के लिए काफी पहले से वीज़ा के लिए आवेदन करना पड़ता है.

हम बताते हैं आपको उन नए विदेशी Visa नियम के बारे में जो भारतीयों के लिए बदले गए हैं.

1 . हम बात करते हैं सऊदी अरब की वहां पहले भारतीय महिला अकेले नहीं जा सकती थी तो वहीं अब 25 से ज्यादा उम्र की महिला अकेले सऊदी में घूम फिर सकती हैं.

2 . पहले जिम्बाब्वे पहुंचने पर Visa मिलने की सुविधा नहीं थी, लेकिन भारत समेत 27 देशों के लिए ये सुविधा शुरू कर दी गयी है.

Azab Gazab
Azab Gazab

3 . Isreal में टूरिज्म और Business के लिए B2 कैटगरी में वीज़ा की फीस 1700 रूपए थी तो वहीं अब भारतीयों को B2 कैटगरी वीज़ा के लिए सिर्फ 1100 देने होंगे.

4 . जहां पहले France के किसी भी Airport से गुजरने के लिए ट्रांसिट VISA लगवाना पड़ता था, अब बिंदास, बेधड़क फ्रांस के किसी भी एयरपोर्ट से बिना ट्रांसिट visa के गुज़र सकते हैं.

5. Uzbekistan में e-visa की सुविधा नहीं थी लेकिन अब वहां की ट्रिप से तीन दिन पहले e -visa के लिए अप्लाई किया जा सकता है.

6 . अब हम बात करते हैं United Arab Emirates की पहले वहां जाने के लिए VISA की फ्री सफर सुविधा नहीं थी पर अब 18 से कम उम्र के आश्रित बगैर VISA के 15 जुलाई से 15 सितम्बर के बीच सफर कर सकते हैं.

7. Japan जाने के लिए भी अब पहले की तरह कोई रोज़गार या स्पष्टीकरण पत्र नहीं दिखाना पड़ता बिना उसके ही वीज़ा मिल जाता है.

इसे भी पढ़ें- अचलेश्वर मंदिर में होती है भगवान शिव के अंगूठे की पूजा, किला भी है अद्भुत– Azab Gazab

Comments are closed.